Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

हफ्ते में इतनी बार धो रहे हैं कार तो रहता है रंग उखड़ने का डर, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Car Washing Tips: अपनी कार को साफ और चमकदार रखना हर किसी को पसंद होता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कार को बार-बार धोने से कई नुकसान भी हो सकते हैं. आइए आपको बार-बार कार को धोने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं. 

Car Wash
Stop
Raman Kumar|Updated: Jun 12, 2024, 01:56 PM IST

How many Times Wash Car in Week: आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा, जिनको अपनी कार से ज्यादा लगाव होता है. वे चाहते हैं कि उनकी कार हमेशा साफ-सुथरी और चमकती रहे. इसके लिए वे अपनी कार की बहुत केयर करते हैं और कई बार धोते भी हैं. कई लोग तो अपनी कार को हफ्ते में 2-3 बार भी वॉश करते हैं. उनके लगता है कि इससे उनकी अच्छी देखेगी. लेकिन ऐसा करना कार के लिए सही नहीं होता है. कार को अच्छा दिखाने के चक्कर में लोग अनजाने में उसका नुकसान कर देते हैं. अपनी कार को साफ और चमकदार रखना हर किसी को पसंद होता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कार को बार-बार धोने से कई नुकसान भी हो सकते हैं. 

पेंट को नुकसान

कार को बार-बार धोने से उसके पेंट पर मौजूद परत (कोटिंग) को नुकसान हो सकता है. साबुन और पानी के कारण वह धीरे-धीरे खराब हो सकती है. इससे कार का रंग फीका पड़ सकता है, उसकी चमक कम हो सकती है. साथ ही इससे कार पर खरोंच लगने का खतरा बढ़ जाता है.

जंग लगना

बार-बार कार को धोने से उसमें जंग लगने की संभावना होती है. इससे कार के कुछ हिस्सों में नमी जमा हो सकती है, जिससे जंग लगने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए अगर आपकी कार पर सिर्फ धूल-मिट्टी जमा है तो उसे वॉश करने के बजाए आप कपड़े से धूल-मिट्टी को हटा सकते हैं. 

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नुकसान

कार में कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी होते हैं, जो अलग-अलग तरह से फंक्शन करते हैं. अगर पानी कार के अंदरूनी हिस्सों में चला जाए, तो यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे वे काम करना बंद कर सकते हैं और फिर उनको ठीक कराने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. 

कार को कितनी बार धोना चाहिए?

आमतौर पर, सप्ताह में एक बार कार धोना पर्याप्त होता है. अगर आपकी कार बहुत गंदी हो गई है, तो आप इसे दोबारा धो सकते हैं. धूल-मिट्टी या बारिश के इलाकों में कार चलाने से आपको अपनी कार को थोड़ा ज्यादा बार धोने की जरूरत हो सकती है. लेकिन, अगर धूल-मिट्टी को कपड़े से साफ करके काम चल सकता है तो कार को धोने से बचें. 

{}{}