trendingNow11299611
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

कार में कैसे होती है Keyless एंट्री? बैटरी डिस्चार्ज होने पर गाड़ी खोलने के लिए करना होगा ये काम

Keyless Entry: बीते कुछ समय में कार टेक्नोलॉजी का तेजी से विस्तार हुआ है. कारों में एक से बढ़कर एक बेहतरीन फीचर्स दिए जा रहे हैं. पहले कारें चाबी को लॉक में लगाकर लॉक और अनलॉक होती थीं, फिर सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम आया, जिसमें रिमोट से कारें लॉक-अनलॉक होने लगीं और अब तो कीलेस एंट्री का फीचर भी आने लगा है.

कार में कैसे होती है Keyless एंट्री? बैटरी डिस्चार्ज होने पर गाड़ी खोलने के लिए करना होगा ये काम
Stop
Updated: Aug 12, 2022, 04:17 PM IST

Keyless Entry In Cars: बीते कुछ समय में कार टेक्नोलॉजी का तेजी से विस्तार हुआ है. कारों में एक से बढ़कर एक बेहतरीन फीचर्स दिए जा रहे हैं. पहले कारें चाबी को लॉक में लगाकर लॉक और अनलॉक होती थीं, फिर सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम आया, जिसमें रिमोट से कारें लॉक-अनलॉक होने लगीं और अब तो कीलेस एंट्री का फीचर भी आने लगा है. कई कारें कीलेस एंट्री फीचर के साथ आ रही हैं. इसमें आप बिना चाबी को कार में लगाए उसे सिर्फ लॉक-अनलॉक ही नहीं कर सकते बल्कि इसके साथ ही आप कार को स्टार्ट भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको कार में चाबी लगाने की जरूरत नहीं होती. कार की चाबी आपकी जेब में रखी होगी, तब भी आप कार को स्टार्ट या बंद कर सकते हैं. चलिए, आपको बताते हैं कि कीलेस एंट्री फीचर कैसे काम करता है और अगर कीलेस रिमोट की बैटरी डिस्चार्ज हो जाए, तो आप कैसे कार कार को अनलॉक कर सकते हैं.

कैसे होती है कार में कीलेस एंट्री?

कीलेस एंट्री...इसके नाम से ही साफ है कि इससे आपको बिना चाबी के कार में एंटर होने की सुविधा मिलती है. इसमें एक रिमोट होता है, जो सेंसर के जरिए कार से कनेक्टेड रहता है. जैसे ही वह कार के नजदीक पहुंचता है, तो सेंसर एक्टिवेट हो जाता है और कार को सिग्नल जाता है कि कार ओनर (जिसके पास चाबी है) पास आ गया है. इस सिग्नल पर कार रेस्पॉन्ड करती है और जब आप डोर हैंडल पर लगे रिक्वेस्ट सेंसर बटन को दबाते हैं तो कार अनलॉक हो जाती है. फिर, कार के अंदर बैठने पर आप स्टार्ट/स्टॉप बटन से बिना चाबी लगाए इंजन को स्टार्ट या बंद भी कर सकते हैं.

बैटरी डिस्चार्ज होने पर कैसे अनलॉक करें कार?

यहां मान लीजिए कि कीलेस रिमोट की बैटरी डिस्चार्ज हो जाए तो क्या होगा? दरअसल, कीलेस रिमोट में एक हिड्डेन चाबी होती है. ऐसे में अगर बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है तो आप उस चाबी का इस्तेमाल करके कार को अनलॉक कर सकते हैं. यह चाबी कार के डोर पर दिए लए लॉक में लगाई जाएगी और जैसे सामान्य कारों को अनलॉक किया जाता है, वैसे ही आपको अनलॉक करना होगा.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}