trendingNow11647683
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Adaptive Cruise Control कैसे काम करता है? इन कारों में मिलता है ये फीचर

How Adaptive cruise control Works: एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल (एसीसी) एक ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम है, जिसे रोड पर आगे चल रहे वाहनों से सुरक्षित दूरी और गति बनाए रखने के लिए डिजाइन किया गया है.

Adaptive Cruise Control कैसे काम करता है? इन कारों में मिलता है ये फीचर
Stop
Lakshya Rana|Updated: Apr 24, 2023, 08:06 AM IST

How ACC Works (Adaptive cruise control): एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल (एसीसी) एक ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम है, जिसे रोड पर आगे चल रहे वाहनों से सुरक्षित दूरी और गति बनाए रखने के लिए डिजाइन किया गया है. यह कई आधुनिक कारों में दिया जाने लगा है. एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल आपके वाहन और आपके सामने वाले वाहन के बीच की दूरी का पता लगाने के लिए सेंसर या कैमरा या फिर दोनों का इस्तेमाल करता है.

एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल कैसे काम करता है?
-- सिस्टम आपके व्हीकल और आपके सामने वाले व्हीकल के बीच की दूरी का पता लगाने के लिए रडार या अन्य सेंसर का उपयोग करता है. ऐसा आमतौर पर वाहन के सामने स्थित सेंसर और कैमरा के माध्यम से किया जाता है. इसके लिए कुछ कारों में सिर्फ रडार होता है जबकि कुछ में सिर्फ कैमरा होता है. वहीं, कुछ कारों में दोनों की मदद भी ली जाती है.

-- सिस्टम आपके सामने वाले व्हीकल की स्पीड का भी पता लगाता है और सुरक्षित दूरी बनाए रखने के लिए आपके व्हीकल की स्पीड को एडजस्ट करता है. सामने वाले व्हीकल और आपके व्हीकल के बीच कितनी दूरी होनी चाहिए, यह ड्राइवर खुद तय करता है और सेट करता है

-- जब आपके सामने का व्हीकल धीमा हो जाता है, तो सुरक्षित दूरी बनाए रखने के लिए सिस्टम ऑटोमेटिक तरीके से आपके व्हीकल को भी धीमा कर देता है. फिर, जब आपके सामने वाला व्हीकल की स्पीड बढ़ती है तो सुरक्षित दूरी बनाए रखते हुए सिस्टम आपके व्हीकल की भी स्पीड बढ़ा देता है.

-- इसके अलावा, अगर कभी भी ड्राइवर को लगता है कि उसे खुद स्पीड को बढ़ाना या घटाना चाहिए तो वह ऐसा कर सकता है और कार की स्पीड का कंट्रोल खुद ले सकता है. आप एक्सीलेरेटर या ब्रेक पैडल दबाकर Adaptive cruise control को ओवरराइड कर सकते हैं. इसके अलावा, क्रूज बटन से भी ऐसा किया जा सकता है.

कुल मिलाकर कहा जाए तो Adaptive cruise control ड्राइवरों के लिए एक अच्छा और उपयोगी फीचर है क्योंकि यह ड्राइवर की थकान को कम करने और सड़क पर अन्य वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने में मदद करता है. Mahindra XUV700, Honda City, MG Astor आदि कारों में यह फीचर दिया गया है.

कार जैसी दिखने वाली 3 पहियों की सुपर बाइक, Password से होती अनलॉक
10 लाख से सस्ती 10 धांसू SUV, कोई भी खरीद लो
महंगे पेट्रोल की झंझट खत्म! सबसे सस्ती CNG कारों की लिस्ट 
Challan से बचने की सबसे आसान Trick, बस फोन में डाउनलोड करना होगा छोटा-सा ऐप
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
फुल चार्ज में 315KM चलेगी सबसे सस्ती Electric Car, 5 साल में होगी 10 लाख की बचत
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Car AC से जुड़ी ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं पता! पैसे बचाने के चक्कर में कर रहे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}