trendingNow11279621
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

कहीं आप Honda की इन 3 कारों में से कोई गाड़ी तो नहीं खरीद रहे? अगले साल हो सकती हैं बंद

Honda Cars: होंडा कार्स इंडिया (HCIL) पिछले कुछ समय से भारत के यात्री वाहन बाजार में कठिन समय का सामना कर रही है. कंपनी के पोर्टफोलियो के मॉडलों की संख्या में गिरावट आई है.

कहीं आप Honda की इन 3 कारों में से कोई गाड़ी तो नहीं खरीद रहे? अगले साल हो सकती हैं बंद
Stop
Updated: Jul 29, 2022, 07:41 PM IST

Honda May Discontinue Three Cars: होंडा कार्स इंडिया (HCIL) पिछले कुछ समय से भारत के यात्री वाहन बाजार में कठिन समय का सामना कर रही है. कंपनी के पोर्टफोलियो के मॉडलों की संख्या में गिरावट आई है. धीरे-धीरे बिक्री घटने के कारण कंपनी को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में स्थित अपना विनिर्माण संयंत्र भी बंद करना पड़ा. ग्रेटर नोएडा की फैसिलिटी में प्रीमियम सेगमेंट की सिविक और सीआर-वी जैसी कारें बनती थीं, जिन्हें 2020 के अंत में बंद कर दिया गया था. इससे पहले, होंडा ने अपडेटेड बीएस 6 लाइनअप से एकॉर्ड के रूप में अपनी एकमात्र लग्जरी पेशकश को भी बंद कर दिया था. जापानी कार निर्माता कंपनी अब राजस्थान के टपुकारा में अपने एकमात्र विनिर्माण संयंत्र के जरिए काम कर रही है. लेकिन, अब रिपोर्ट्स आ रही हैं कि होंडा अपने तीन अन्य मॉडल भी बंद कर सकती है, जिनमें Honda 4th Gen, Jazz और WRV शामिल हैं.

ईटी ऑटो की एक रिपोर्ट के अनुसार, होंडा कार्स इंडिया इस वित्तीय वर्ष के अंत तक, यानी मार्च 2023 तक अपनी 3 कारों- चौथी पीढ़ी की सिटी सेडान, जैज हैचबैक और WRV क्रॉसओवर को बंद कर सकती है. तीनों में से जैज को पहले बंद किया जा सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, होंडा जैज का उत्पादन अक्टूबर 2022 में बंद हो जाएगा. उसके बाद, होंडा दिसंबर 2022 में चौथी पीढ़ी की सिटी सेडान का उत्पादन और अंत में मार्च 2023 में डब्ल्यूआरवी क्रॉसओवर का उत्पादन बंद कर देगी. इसका मतलब है कि मार्च 2023 के बाद होंडा कार्स इंडिया केवल 5वीं जेनरेशन सिटी, सिटी हाइब्रिड और अमेज सेडान बेचेगी. 

हालांकि, होंडा आने वाले समय में नई एसयूवी भारत में लॉन्च कर सकती है. भारतीय बाजार के लिए कंपनी एक नई एसयूवी तैयार कर रही है, जो Hyundai Creta, Kia Seltos, Skoda Kushaq और Volkswagen Taigun जैसी कॉम्पैक्ट C-सेगमेंट SUVs को टक्कर देगी. इसके साथ ही, लॉन्च होने वाली Maruti Grand Vitara और Toyota HyRyder को भी टक्कर देगी.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Read More
{}{}