trendingNow11541835
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

सबकी छुट्टी करने आ रहा Honda Activa Electric Scooter, कीमत होगी सिर्फ इतनी

Honda Activa EV: होंडा ने हाल ही में एक्टिवा एच-स्मार्ट वेरिएंट लॉन्च किया है, जिसे कीलेस फीचर्स के साथ लाया गया है. ईवेंट में होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) के एमडी और सीईओ अत्सुशी ओगाटा ने कंपनी के ईवी रोडमैप का भी खुलासा किया.

प्रतीकात्मक तस्वीर
Stop
Lakshya Rana|Updated: Jan 24, 2023, 10:09 AM IST

Honda Activa Electric Scooter: होंडा ने हाल ही में एक्टिवा एच-स्मार्ट वेरिएंट लॉन्च किया है, जिसे कीलेस फीचर्स के साथ लाया गया है. ईवेंट में होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) के एमडी और सीईओ अत्सुशी ओगाटा ने कंपनी के ईवी रोडमैप का भी खुलासा किया. पहले से ही अनुमान लगाया जा रहा था कि भारत के लिए होंडा का पहला EV उसके बेस्टसेलिंग एक्टिवा स्कूटर का इलेक्ट्रिक वर्जन होगा. अब ओगाटा ने इसपर मोहर लगा दी है. उनके अनुसार, एक्टिवा इलेक्ट्रिक अगले साल जनवरी 2024 में लॉन्च हो सकता है. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि एक्टिवा इलेक्ट्रिक अपने आईसीई-बेस्ड समकक्ष के समान लोकप्रियता हासिल कर पाएगा या नहीं. 

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्पेस में अधिकांश नए लॉन्च रेंज, टॉप स्पीड, परफॉर्मेंस, स्पेक्स आदि के मामले में अपने निकटतम प्रतिस्पर्धियों से आगे निकलने का इरादा रखते हैं लेकिन एक्टिवा इलेक्ट्रिक के लिए कंपनी पूरी तरह से अलग दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ सकती है. एक्टिवा इलेक्ट्रिक में विश्वसनीयता पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जा सकता है. इसकी टॉप स्पीड 50 किमी प्रति घंटा हो सकती है, जो लगभग 80-100 किमी प्रति घंटे के प्रचलित उद्योग औसत से काफी कम है. 

कुछ जरूरी ईवी स्पेसिफिक बदलावों के अलावा स्कूटर काफी हद तक मौजूदा मॉडल की तरह ही रह सकता है. एक्टिवा इलेक्ट्रिक में फिक्स्ड बैटरी सेटअप हो सकता है. एक्टिवा इलेक्ट्रिक की रेंज काफी सामान्य होने की संभावना है, खास तौर पर अगर इसकी हीरो विडा वी1 प्रो से तुलना करेंगे तब, जिसकी रेंज 165 किमी है. इसकी कीमत मौजूदा पेट्रोल एक्टिवा से थोड़ी ज्यादा होगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}