trendingNow11738078
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Highway पर ड्राइव करते वक्त जान का खतरा! कभी मत करना ये 5 गलतियां

Highway Driving Tips: हम यहां कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनका हाइवे पर ड्राइविंग के दौरान ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इन्हें आप हाईवे ड्राइविंग टिप्स भी समझ सकते हैं. 

Highway पर ड्राइव करते वक्त जान का खतरा! कभी मत करना ये 5 गलतियां
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jun 14, 2023, 09:58 PM IST

Highway Driving Rules: हाईवे पर वाहन चलाते समय आपको ट्रैफिक की कोई टेंशन नहीं रहती. ऐसे में बहुत से लोग ओवरस्पीड से वाहन चलाते हैं या ऐसी ही कुछ गलतियां कर बैठते हैं. इन गलतियों के चलते हम स्वयं के साथ ही दूसरों के लिए भी खतरा बन सकते हैं. हम यहां कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनका हाइवे पर ड्राइविंग के दौरान ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इन्हें आप हाईवे ड्राइविंग टिप्स भी समझ सकते हैं. 

स्पीड
ओवरस्पीड से गाड़ी चलाना आप और आपके साथ चल रहे लोगों के लिए जोखिम बन सकता है. हादसे की संभावना बढ़ जाती है. यदि आप ओवरस्पीड से गाड़ी चलाएंगे तो आप उन नियमों का उल्लंघन करेंगे जो आपकी सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं.

मोड़ पर न करें ओवरटेक
कार को हाईवे पर आने वाले मोड़ पर ओवरटेक करने से बचना चाहिए. ऐसा करते समय कई बार कार से कंट्रोल छूट जाता है और दुर्घटना होने की संभावना रहती है. इसलिए जब भी कोई टर्न आ रहा हो तो कार की स्पीड धीमी कर लें और टर्न खत्म होने के बाद ही ओवर टेक करें.

हाई बीम लाइट्स का इस्तेमाल
हाईवे पर अक्सर लोग कार चलाते समय हाई बीम लाइट का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. भारत में कई बार हम ऐसी सड़कों पर चलते हैं जहां वाहन आमने सामने से चल रहे होते हैं. इस तरह की सड़कों को सिंगल लेन कहा जाता है. ऐसी स्थिति में अगर आप हाई बीम लाइट का इस्तेमाल करेंगे तो विपरीत दिशा से आ रहे वाहन को सड़क देखने में समस्या हो सकती है और दुर्घटना होने की संभावना पैदा होती है.

सही लेन की जानकारी नहीं
भारत में अक्सर लोगों को हाईवे पर दी गई सही लेन के बारे में नहीं पता होता. हाईवे पर सबसे दाएं तरफ जो लाइन होती है, वह ओवरटेक करने के लिए होती है. लेकिन अक्सर लोगों को इस लाइन में धीमी गति से कार चलाते देखा जा सकता है, जो दुर्घटना का कारण बनता है. आप भी इस लाइन का इस्तेमाल तभी करें जब आपको तेज गति से आगे निकलना हो.

ब्लाइंड स्पॉट में ज्यादा देर न रहें
हाइवे पर जब हम ओवरटेक करते हैं, तो बड़ी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं. इसलिए हमें ब्लाइंड स्पॉट को समझना होगा. दरअसल जब हम कार चला रहे होते हैं, जो ORVM में पीछे की सभी कारें नहीं दिखतीं. इसे ही ब्लाइंड स्पॉट कहा जाता है. आपको भी किसी आगे वाले वाहन के ब्लाइंड स्पॉट में ज्यादा देर नहीं रुकना चाहिए. 

Read More
{}{}