trendingNow11293692
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Helmet Rules: बाइक-स्कूटी चलाने वाले सावधान! इस तरह का हेल्मेट कटा देगा चालान, जरूर जान लें यह नियम

Helmet Rules in India: सिर्फ हेल्मेट पहनना काफी नहीं है. हेल्मेट से जुड़े कुछ नियम भी लागू होते हैं, जिन्हें अगर फॉलो न किया जाए तो आपको चालान कट सकता है. यानी आपका हेल्मेट कैसा दिखना चाहिए, कैसा बना होना चाहिए, सरकार ने इसके कुछ रूल्स निर्धारित किए हैं  

Helmet Rules: बाइक-स्कूटी चलाने वाले सावधान! इस तरह का हेल्मेट कटा देगा चालान, जरूर जान लें यह नियम
Stop
Updated: Aug 08, 2022, 01:43 PM IST

Helmet Rules in india 2022: दोपहिया वाहन चलाते समय हेल्मेट पहनना सबसे जरूरी है. यह ना सिर्फ आपकी सुरक्षा करता है, बल्कि अधिकतर मौकों पर ट्राफिक चालान से भी बचा देता है. आमतौर पर देखा गया है कि हेल्मेट पहने व्यक्ति को ट्राफिक पुलिस वाले भी कम ही रोकते हैं. लेकिन सिर्फ हेल्मेट पहनना काफी नहीं है. हेल्मेट से जुड़े कुछ नियम भी लागू होते हैं, जिन्हें अगर फॉलो न किया जाए तो आपको चालान कट सकता है. यानी आपका हेल्मेट कैसा दिखना चाहिए, कैसा बना होना चाहिए, सरकार ने इसके कुछ रूल्स निर्धारित किए हैं. तो आइए जानते हैं कि किस तरह के हेल्मेट पर चालान नहीं कटेगा. 

इस तरह पहनें हेल्मेट
1. नियम के मुताबिक, हेलमेट को ऐसी मैटिरियल और इस शेप में बनाया जाना चाहिए कि वह दुर्घटना की स्थिति में चोट से अधिकतम सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम हो. 
2. हेल्मेट को चालक के सिर पर सही तरह से पहना जाना चाहिए. इसके स्ट्रैप को भी बंधा होना जरूरी है. यानी सिर्फ सिर पर हेल्मेट रखना काफी नहीं होगा. 

नियम के मुताबिक ऐसा होना चाहिए आपका हेल्मेट
1. हेलमेट का वजन 1.2 किग्रा तक होना चाहिए. 
2. हेल्मेट में हाई क्वालिटी फोम का इस्तेमाल किया जाना चाहिए और इसकी न्यूनतम मोटाई 20-25 मिमी होनी चाहिए. 
3. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) के मुताबिक, सभी हेलमेटों में ISI मार्क होना अनिवार्य है. बिना ISI मार्क वाले हेल्मेट पहनना और बेचना कानूनी अपराध है. 
4. हेल्मेट में आंखों के लिए एक पारदर्शी कवर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. 
5. हेल्मेट को बीआईएस सर्टिफिकेट मिला होना भी बेहद जरूरी है. 
6. यदि आप अवैध हेलमेट का इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाते हैं और किसी भी निर्देश को पूरा करने में विफल रहते हैं, तो इसके चलते आपका हेल्मेट जब्त किया जा सकता है.  

(नोट: यह नियम ऑनलाइन उपलब्ध जानकारी के हिसाब से बताए गए हैं. ZeeNews किसी भी गलती के लिए जिम्मेदार नहीं होगा)

 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}