trendingNow11782325
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Best Mid Size SUV: हैक्टर-सफारी-हैरियर नहीं... महिंद्रा की इन 2 कारों ने मार्केट में काटा गदर, खरीदने वालों की लगी कतार!

Best Mid Size SUV: भारत में मिड साइज एसयूवी (Mid Size Suv) का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है. ऐसे में महिंद्रा की 2 कारें बाजार में गदर काट रही हैं. इन दोनों कारों का मार्केट साइज इतना बड़ा हो चुका है कि अकेले मिड साइज एसयूवी के 50 परसेंट बाजार पर इन्हीं दोनों का कब्जा है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 16, 2023, 06:30 PM IST

Most Powerful Best Mid Size SUV In India: भारत में कारों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है. महंगी से महंगी लग्जरी कारें आपको हिंदुस्तान की सड़कों पर दौड़ते हुए दिखाई दे जाएंगी, लेकिन भारत में जो कारें सबसे ज्यादा पसंद की जा रही हैं वो मिड साइज एसयूवी हैं. मिड साइज एसयूवी में भी खासकर दो कारें लोगों को खूब पंसद आ रही हैं और ये दोनों ही महिंद्रा की हैं. बता दें कि भारत की दिग्गज कंपनी महिंद्रा की XUV700 और स्कॉर्पियो में लोगों की दिलचस्पी बढ़ रही है. अब तक इन दोनों कारों की 14,039 यूनिट्स बेची जा चुकी है. जबकि, टोटल मिड साइज कारों के बाजार पर नजर डालें तो अब तक 25,925 यूनिट्स की बिक्री हुई है.

क्या कहते हैं आंकड़े?

आंकड़ों पर नजर डालें तो अकेले इन दोनों कारों (XUV700 और स्कॉर्पियो) ने करीब 54.15 फीसदी मिड साइज कारों के बाजार पर कब्जा कर रखा हैं. हैरियर, हेक्टर और सफारी इस रेस में काफी पीछे है. महिंद्रा स्कॉर्पियो लाइनअप में स्कॉर्पियो एन और स्कॉर्पियों क्लासिक की डिमांड सबसे ज्यादा है. दोनों कारों ने इस सेगमेंट का करीब 33 फीसदी हिस्सा कवर कर रखा है. वहीं इस साल XUV700 के 5,391 यूनिट्स की बिक्री हुई है. टाटा इनोवा हाईक्रॉस ने सबसे अंत में बाजार में एंट्री मारी, बावजूद इसके कार की 3,275 यूनिट्स बिक गई. हेक्टर और हेक्टर प्लस दोनों को मिला दे तो वह हाईक्रॉस के आंकड़े को पार नहीं कर पाता है. हेक्टर और हेक्टर प्लस के कुल 2,170 यूनिट ही खरीदे गए हैं.

एक नजर यहां भी मार लें

टाटा हैरियर और सफारी कभी बिक्री की रेस में टॉप पर थे लेकिन इनमें लोगों को दिलचस्पी कम हुई है. आंकड़ों की मुताबिक, टाटा के इस एसयूवी की करीब 3,703 यूनिट्स बेचे गए, जिसमें हैरियर की 2040 यूनिट और सफारी की 1663 यूनिट शामिल है. सालाना रिपोर्ट कार्ड के आधार पर हैरियर की बिक्री में करीब 11 फीसदी और सफारी की बिक्री में करीबी 6 फीसदी की गिरावट देखी गई है.

Read More
{}{}