trendingNow11315360
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

CNG fitting: अब BS6 गाड़ियों में जमकर लगवाइए CNG और LPG किट, नहीं होगा चालान, सरकार का नया नियम

CNG retro fitment bs6: अब बीएस6 पेट्रोल और डीजल वाहनों में सीएनजी और एलपीजी किट रेट्रोफिट कराई जा सकती है. अभी तक, सिर्फ बीएस-4 वाहनों में ही यह किट लगवाई जा सकती थीं.   

CNG fitting: अब BS6 गाड़ियों में जमकर लगवाइए CNG और LPG किट, नहीं होगा चालान, सरकार का नया नियम
Stop
Updated: Aug 23, 2022, 04:12 PM IST

CNG retro fitment bs6 approval: भारत सरकार ने अब बीएस6 पेट्रोल और डीजल वाहनों में सीएनजी और एलपीजी किट के रेट्रो फिटमेंट (पुराने वाहन में लगाना) को मंजूरी दे दी है. बता दें कि अभी तक, सिर्फ बीएस-4 वाहनों में ही यह किट लगवाई जा सकती थीं. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने जनवरी 2022 में इसका ड्राफ्ट प्रपोजल जारी किया था, जिसे अब अधिसूचित किया जा रहा है. इसका मतलब है कि अब आप अपने मौजूदा पेट्रोल वाहनों को सीएनजी या एलपीजी पर चलाने के लिए रेट्रोफिट कर सकते हैं. इसके अलावा 3.5 टन तक के डीजल वाहनों में भी यह सुविधा शुरू हो गई है. 

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नोटिफिकेशन में कहा, ‘‘मंत्रालय ने बीएस -6 पेट्रोल वाहनों में सीएनएजी और एलपीजी किट लगाने और 3.5 टन से कम डीजल इंजनों को सीएनजी/एलपीजी इंजन से बदलने का नोटिफिकेशन जारी किया है." मंत्रालय ने बताया कि हालांकि अपने वाहन में ‘रेट्रोफिटमेंट’ के लिए अभी भी अप्रूवल की आवश्यकता होगी. 

पेट्रोल और डीजल इंजन की तुलना में सीएनजी ज्यादा किफायती और पर्यावरण अनुकूल ईंधन है. हालांकि बीते कुछ सालों में इसकी कीमत में तेजी से इजाफा हुआ है. सीएनजी की कीमतें मौजूदा अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियों से प्रभावित हुई हैं. वर्तमान में सीएनजी की खुदरा बिक्री मुंबई और आसपास के इलाकों में 80 रुपये प्रति किलो और दिल्ली में 75.61 रुपये प्रति किग्रा है. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}