trendingNow11683932
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Scorpio से लेकर Bolero तक, Mahindra की कारों के नाम में आखिरी में O क्यों होता है?

Mahindra Car Names: कंपनी के पास महिंद्रा स्कार्पियो (Mahindra Scorpio), महिंद्रा बोलेरो (Mahindra Bolero), महिंद्रा एक्सयूवी 700 (Mahindra XUV 700), महिंद्रा मराजो (Mahindra Marazzo) जैसी कुछ पॉपुलक कारें हैं. आप देखेंगे कि इन सभी के नाम के आखिरी में O लिखा है. 

Scorpio से लेकर Bolero तक, Mahindra की कारों के नाम में आखिरी में O क्यों होता है?
Stop
Vishal Kumar|Updated: May 07, 2023, 08:05 AM IST

Why Mahindra Car Names End with an O: देश की पॉपुलर कार निर्माता कंपनी महिंद्रा कार बिक्री के मामले में फिलहाल चौथे पायदान पर है. कंपनी भारतीय बाजार में अधिकतर एसयूवी की बिक्री करती है जबकि कंपनी के पास मराजो के रूप में एक एमपीवी भी है. महिंद्रा के पास अलग-अलग सेगमेंट की ढेर सारी गाड़ियां हैं लेकिन इन सभी के बीच एक बात कॉमन है वह है इनके नाम के आखिरी में लगने वाला O. 

कंपनी के पास महिंद्रा स्कार्पियो (Mahindra Scorpio), महिंद्रा बोलेरो (Mahindra Bolero), महिंद्रा एक्सयूवी 700 (Mahindra XUV 700), महिंद्रा मराजो (Mahindra Marazzo) जैसी कुछ पॉपुलक कारें हैं. आप देखेंगे कि इन सभी के नाम के आखिरी में O लिखा है. कंपनी के पास बस एक महिंद्रा थार है, जिसमें यह अक्षर इस्तेमाल नहीं किया गया. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्यों है?

Mahindra कारों के नाम में O क्यों?
खैर, हम भी इस बारे में पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं, लेकिन मीडिया सूत्रों और Quora के जानकारों की मानें तो स्कॉर्पियो और बोलेरो महिंद्रा की दो सबसे सफल गाड़ियां थीं. दोनों के नाम 'ओ' के साथ समाप्त होते हैं, महिंद्रा ने सोचा कि यह भाग्यशाली है, इसलिए उसके आधार पर सभी वाहनों का नाम तय किया.

कुछ लोग इसे अंधविश्वास भी कह सकते हैं, लेकिन अगर तार्किक रूप से सोचे तो यह एक पैटर्न को बनाए रखते हुए कार के नाम को काफी यूनिफॉर्म बनाता है. यहां तक कि Mahindra के कमर्शियल वाहनों के नाम भी 'O' - Maxximo, Jeeto, Supro, और Truxo के साथ समाप्त होने के नियम का पालन करते हैं. एक और दिलचस्प बात यह है कि 'ओ' अक्षर अंग्रेजी भाषा में इस्तेमाल किया जाने वाला चौथा सबसे पॉपुलर अक्षर है.

Honda मोटरसाइकिलों के नाम
सिर्फ महिंद्रा नहीं, अन्य कंपनियों की भी इसी तरह की रणनीति अपनाती हैं. उदाहरण के लिए होंडा मोटरसाइकिल. इस जापानी कंपनी के पास ऐसी मोटरसाइकिलें हैं जिनके अंत में 'एर' होता है - ट्विस्टर, स्टनर, ट्रिगर और डैज़लर.

Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च
Read More
{}{}