trendingNow11442794
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Cheap Tesla Car: भारत के लिए तैयार हो रही सस्ती Tesla कार, Elon Musk ने कर दिया बड़ा ऐलान

Cheap Tesla Car:  जो लोग सस्ती टेस्ला कार का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए खुशखबरी है. टेस्ला सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि कंपनी भारत के लिए एक सस्ती टेस्ला कार बनाने की तैयारी कर रही है. एलन मस्क ने यह बात इंडोनेशिया में चल रहे G20 समिट को अड्रेस करते हुए कही है.   

Cheap Tesla Car: भारत के लिए तैयार हो रही सस्ती Tesla कार, Elon Musk ने कर दिया बड़ा ऐलान
Stop
Updated: Nov 15, 2022, 06:41 PM IST

Elon musk G20 Summit 2022: भारत में जहां इलेक्ट्रिक कारों की संख्या और बिक्री बढ़ती जा रही रही हैं, वहीं दुनिया की दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला भारत में एंट्री के लिए बेताब है. टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें पहले ही काफी महंगी होती हैं और भारत में लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी के चलते इनके दाम आसमान छू जाएंगे. ऐसे में जो लोग सस्ती टेस्ला कार का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए खुशखबरी है. टेस्ला सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि कंपनी भारत के लिए एक सस्ती टेस्ला कार बनाने की तैयारी कर रही है. एलन मस्क ने यह बात इंडोनेशिया में चल रहे G20 समिट को अड्रेस करते हुए कही है. 

मस्क ने कहा कि भारत और इंडोनेशिया जैसे मार्केट के लिए एक सस्ता मॉडल तैयार किया जा सकता है. एलन मस्क ने कहा, “हमें लगता है कि ज्यादा किफायती वाहन बनाने से बहुत फायदा होगा और हमें ऐसा कुछ करना चाहिए.” आपको बता दें कि एलन मस्क लंबे समय से भारत सरकार से टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों पर टैक्स बेनेफिट्स देने की गुजारिश कर रहे हैं. हालांकि भारत सरकार ने इससे साफ इंकार कर दिया है. 

कंपनी ने सरकार के साथ चर्चा करने के लिए बेंगलुरु में अपनी सहायक कंपनी भी खोली. हालांकि भारतीय सरकार चाहती है कि कंपनियां भारत में ही आकर मैन्युफैक्चरिंग करें. सरकार कह रही है कि टेस्ला को कम्प्लीटली नॉक डाउन (CKD) पार्ट्स को असेंबल करने के बजाय भारत में उत्पादन करना चाहिए.

भारत में लगती है तगड़ी इंपोर्ट ड्यूटी
वर्तमान में, भारत ऐसी इंपोर्टेड कारों पर 100 फीसदी टैक्स लगाता है, जिनकी कॉस्ट 40 डॉलर से ज्यादा होती है. इससे कम कीमत वाली गाड़ियों पर 60% टैक्स वसूला जाता है. पुरानी इंपोर्टेड कारों के लिए टैक्स 125% है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}