Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

बजट से पहले लोगों को तगड़ा झटका, 31 दिसंबर से बढ़ने वाला है Tax!

Road Tax On EVs: मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर काफी फोकस किया जा रहा है. केंद्र सरकार से लेकर तमाम अलग-अलग राज्यों की सरकारें इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सब्सिडी ऑफर कर रही हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को अपनाएं और ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा मिल सके.

बजट से पहले लोगों को तगड़ा झटका, 31 दिसंबर से बढ़ने वाला है Tax!
Stop
Updated: Dec 27, 2022, 04:12 PM IST

Electric Vehicles Road Tax: मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर काफी फोकस किया जा रहा है. केंद्र सरकार से लेकर तमाम अलग-अलग राज्यों की सरकारें इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सब्सिडी ऑफर कर रही हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को अपनाएं और ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा मिल सके. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर केंद्र सरकार की अपनी अलग नीति है. वहीं, कई अलग-अलग राज्यों ने भी अपनी ईवी पॉलिसी बना रखी हैं. ऐसे ही तमिलनाडु की भी ईवी पॉलिसी है, जिसके अनुसार राज्य में मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के रोड टैक्स पर छूट ऑफर की जा रही है लेकिन यह जल्द ही खत्म हो सकती हैं. अगर ऐसा होता है तो तमिलनाडु में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स महंगे हो जाएंगे. यह केंद्र सरकार द्वारा नया बजट पेश किए जाने से पहले हो सकता है.

Zeon चार्जिंग के कोफाउंडर और सीईओ कार्तिकेयन ने ट्वीट किया, 'तमिलनाडु में ईवी के लिए रोड टैक्स छूट 31 दिसंबर 2022 को समाप्त हो रही है. अगर इसे बढ़ाया नहीं गया तो तमिलनाडु में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (31 दिसंबर से) 15% ज्यादा महंगे हो जाएंगे.' यानी, ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ऑनरोड कीमत बढ़ जाएगी क्योंकि इनपर लगने वाले रोड टैक्स पर छूट नहीं मिलेगी, लोगों को पूरा टैक्स भरना होगा.

तमिलनाडु ईवी पॉलिसी

बता दें कि तमिलनाडु ईवी पॉलिसी के अनुसार, अभी निजी इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों को रोड टैक्स में 50 से 100 फीसदी तक की छूट मिलती है. इसके अलावा, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने वालों को भी रोड टैक्स में 100 फीसदी तक की छूट मिलती है. उनकी खरीद पर कुछ अन्य लाभ भी मिलते हैं. यह छूट 30 दिसंबर 2022 तक लागू है. अगर इसे आगे नहीं बढ़ाया जाता है तो ईवी का कुछ हद तक महंगा होना तय है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

{}{}