trendingNow11755716
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Challan Rules: शराब पीकर कार-बाइक चलाई तो दो साल की होगी जेल! ये है नियम

Traffic Challan: ड्रिंक एंड ड्राइव (नशे में ड्राइविंग करना) खतरनाक होती है और आप हादसे का शिकार हो सकते हैं. इसीलिए, ड्रिंक एंड ड्राइव से बचना चाहिए.

Challan Rules: शराब पीकर कार-बाइक चलाई तो दो साल की होगी जेल! ये है नियम
Stop
Lakshya Rana|Updated: Jun 27, 2023, 08:29 AM IST

Drink And Drive Challan Rules: ड्रिंक एंड ड्राइव (नशे में ड्राइविंग करना) खतरनाक होती है और आप हादसे का शिकार हो सकते हैं. इसीलिए, ड्रिंक एंड ड्राइव से बचना चाहिए. इसे लेकर सख्त नियम हैं. लेकिन, फिर भी बहुत से लोग इसपर ध्यान नहीं देते हैं और ड्रिंक एंड ड्राइव करते हैं, जोकि गैर-कानूनी है. नियम के अनुसार, ड्रिंक एंड ड्राइव करते पाए जाने पर आपको दो साल तक की जेल भी हो सकती है.

अब आपको लग रहा होगा कि क्या ड्रिंक एंड ड्राइव इतना बड़ा अपराध है कि दो साल तक की जेल हो जाए. दरअसल, ड्रिंक एंड ड्राइव से आप अपनी जान को ही नहीं बल्कि सड़क पर चलने वाले अन्य लोगों की जान को भी खतरे में डाल रहे होते हैं और किसी की जान को खतरे में डलना छोटी बात नहीं होती है. इसी गंभीरता को ध्यान में रखते हुए ड्रिंक एंड ड्राइव से जुड़े नियम बनाए गए हैं.

ड्रिंक एंड ड्राइव नियम
पहली बार ड्रिंक एंड ड्राइव (नशे में ड्राइविंग) करते हुए पकड़े जाने पर 10,000 रुपये के चालान और/या 6 महीने की जेल का प्रावधान है. लेकिन, अगर आप दूसरी बार ड्रिंक एंड ड्राइव करते पकड़े गए तो चालान की राशि बढ़ जाएगी और जेल की अवधि भी बढ़ जाएगी. 

दोबारा ड्रिंक एंड ड्राइव करते हुए पकड़े जाने पर 15,000 रुपये के चालान और/या 2 साल तक की जेल का प्रावधान है. हालांकि, आमतौर पर पुलिस सिर्फ चालान ही काटती है, केस दर्ज करके जेल नहीं भेजती है लेकिन नियम के अनुसार उनके पास केस दर्ज करने का अधिकार है.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Read More
{}{}