trendingNow11857668
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Tips: कारों के पिछले शीशे पर लाल लाइन होने के फायदे हैं या नुकसान? गाड़ी खरीदने से पहले जान लें

Car Rear Glass Defogger: कारों के रियर ग्लास पर मिलने वाली लाल लाइन्स को डिफॉगर ग्रिड लाइन या डिफॉस्टर ग्रिड लाइन कहते हैं. यह रियर डिफॉगर सिस्टम का हिस्सा होती हैं.

Car rear glass defogger
Stop
Lakshya Rana|Updated: Sep 06, 2023, 07:37 AM IST

Car Rear Defogger: आपने बहुत सी कारों में देखा होगा कि उनके रियर ग्लास पर लाल कलर की लाइंस दी गई होती हैं. ऐसे कई लोग होंगे, जिन्हें उन लाल कलर की लाइंस के बारे में जानकारी ही नहीं होगी कि आखिर वह क्या होती हैं. अब जब जानकारी ही नहीं होगी तो स्वाभाविक है कि उनके फायदे या नुकसान के बारे में भी नहीं पता होगा. अगर आप ऐसे लोगों में से एक हैं, तो आपको बता दें कि यह लाइंस आपकी और कर की सेफ्टी के लिए बहुत जरूरी होती हैं. यह एक सेफ्टी फीचर का हिस्सा होती हैं, जो सर्दियों या बारिश के मौसम में आपकी बहुत मदद करता है.

रियर ग्लास पर मिलने वाली लाल लाइन्स क्या होती हैं?

कारों के रियर ग्लास पर दी जाने वाली लाल लाइन्स को डिफॉगर ग्रिड लाइन या डिफॉस्टर ग्रिड लाइन कहा जाता है. यह लाइनें सर्दियों में कारों के पीछे के शीशे पर जमी हुई बर्फ या फॉग को हटाने में मदद करती हैं. जब रियर डिफॉगर ऑन किया जाता है, तो इन लाइनें गर्म होती हैं, जो शीशे पर जमी हुई बर्फ या फॉग को पिघला देती हैं और उसे हटा देती हैं. इससे ड्राइवरों के लिए पीछे के वाहनों को आसानी से देख पाना संभव हो पाता है. डिफॉगर ग्रिड लाइन्स महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर है, जो कारों की सेफ्टी में सुधार करती हैं. आमतौर पर सही कारों में यह देखने को मिलती हैं.

डिफॉगर ग्रिड लाइन्स के दो मुख्य फायदे

आराम

डिफॉगर ग्रिड लाइन्स से कारों के पीछे के शीशे पर जमी हुई बर्फ या फॉग को हटा दिया जाता है. इससे ड्राइवरों को पीछे के वाहनों को देखने में आसानी होती है और ड्राइविंग आरामदायक हो जाती है.

सुरक्षा

क्योंकि डिफॉगर ग्रिड लाइन्स रियर ग्लास से बर्फ या फॉग को हटाती हैं तो इससे ड्राइवर पीछे के वाहनों को आसानी से देख पाते हैं. इससे दुर्घटनाओं की संभावना कम हो जाती है.

Read More
{}{}