trendingNow11550956
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

यह Mini Electric Car सिर्फ 1 घंटे में हो जाती है चार्ज, 450kg वजन और 180KM कराएगी सफर

Mini Electric Car: डायमेंशन की बात करें तो यह सिर्फ 1 मीटर चौड़ी है. तुलना के लिए बता दें कि Tata Tiago EV की चौड़ाई 1.66 मीटर है. यह इतनी पतली है कि अधिकांश गलियों में खुद को फिट कर लेती है. 

यह Mini Electric Car सिर्फ 1 घंटे में हो जाती है चार्ज, 450kg वजन और 180KM कराएगी सफर
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jan 31, 2023, 06:33 AM IST

CT 2 Electric Car: दुनिया के कई शहरों में जगह की कमी एक बहुत ही वास्तविक समस्या है. ऐसे में लोगों के लिए कार पार्क करना ही नहीं, उसे ट्रैफिक में चालाना भी मुश्किल हो जाता है. बड़ी संख्या में लोग जाम की झंझट से बचने के लिए बाइक और स्कूटर्स का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में इजराइल की एक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) स्टार्टअप सिटी ट्रांसफॉर्मर (CT Transformer) एक मिनी इलेक्ट्रिक कार लेकर आई है. इस कार को सीटी-2 (CT-2) नाम दिया गया है. कंपनी का दावा है कि इसे खासतौर पर शहरी ट्रैफिक के लिए बनाया गया है. इसे आसानी से भीड़भाड़ वाली जगह में भी पार्क किया जा सकता है. 

सिर्फ 1 मीटर चौड़ी
अगर डायमेंशन की बात करें तो यह सिर्फ 1 मीटर चौड़ी है. तुलना के लिए बता दें कि Tata Tiago EV की चौड़ाई 1.66 मीटर है. सिटी ट्रांसफॉर्मर CT-2 इतनी पतली है कि अधिकांश गलियों में खुद को फिट कर लेती है. कंपनी दावा करती है कि एक साधारण गाड़ी की जगह में चार CT-2 कारों को पार्क किया जा सकता है. 

कितने लोग बैठ पाएंगे
जाहिर तौर पर, सिटी ट्रांसफॉर्मर CT-2 एक फैमिली कार नहीं है. इसमें एक ड्राइवर और एक पैसेंजर को बैठाया जा सकता है. यह खासतौर पर शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाके में सफर करने के लिए बनाई गई है. कार का वजन सिर्फ 450 किलोग्राम है, जो दुनिया भर में कुछ हाई-एंड ईवी के बैटरी वजन से कम है.

फुल चार्ज में कितना चलेगी
यह ईवी इतनी कॉम्पैक्ट और हल्की होने के बाद भी फुल चार्ज होकर 180KM सफर करने का दम रखती है. परफॉर्मेंस मोड में यह 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड को भी छू सकती है. सिटी ट्रांसफॉर्मर 2024 के अंत में पश्चिमी यूरोप में बेची जाएगी. कंपनी कथित तौर पर पहले यूरोपीय बाजारों को टारगेट करना चाहती है. अटकलें हैं कि CT-2 की कीमत लगभग $16,000 (करीब ₹13 लाख) से शुरू हो सकती है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}