trendingNow11283326
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

CNG Kit Price: पुरानी कार में सीएनजी लगवाने का इतना आता है खर्च, बाद में हो जाएगा पूरा पैसा वसूल

CNG Kit: अगर आप पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतों से परेशान हैं और अपनी कार में सीएनजी किट लगवाने का विचार बना रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

CNG Kit Price: पुरानी कार में सीएनजी लगवाने का इतना आता है खर्च, बाद में हो जाएगा पूरा पैसा वसूल
Stop
Updated: Aug 01, 2022, 01:21 PM IST

Best CNG Kit: अगर आप पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतों से परेशान हैं और अपनी कार में सीएनजी किट लगवाने का विचार बना रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल, आम तौर पर जब कोई व्यक्ति अपनी कार में सीएनजी किट लगवाना लगाना चाहता है, तो सबसे पहले वह यह डिसाइड नहीं कर पाता कि उसे किस कंपनी के सीएनजी किट लगवानी चाहिए. अगर आप ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो आज हम आपको बाजार में मौजूद कुछ बड़े सीएनजी किट ब्रांड के नाम बताएंगे और साथ ही बताएं कि सीएनजी किट लगवाने का खर्चा कितना आएगा.

बाजार में कौन-कौनसी सीएनजी किट हैं?

बाजार में तमाम सीएनजी किट ब्रांड हैं. हालांकि, कुछ ऐसे भी हैं, जिन्हें सरकार की ओर से अप्रूवल नहीं मिला हुआ है. ऐसे सीएनजी किट ब्रांड से बचना चाहिए. इन्हें कार में लगने के बाद आरटीओ से अप्रूवल नहीं मिलता है. अगर कुछ बड़े सीएनजी किट ब्रांड की बात करें तो उनमें BRC, Landi-Renzo, Lovato Autogas, Unitax, SKN, Tartarini, Tomasetto, Zavoli, Bedni, Bugatti, Longas शामिल हैं.

सीएनजी किट लगवाने का खर्च?

अलग-अलग ब्रांड की सीएनजी किट का खर्चा अलग-अलग होगा. अगर इसके खर्चे की एक रेंज की बात की जाए तो मानकर चलिए कि 25-28 हजार रुपये से लेकर आपको अच्छी सीएनजी किट के लिए 40 से 50 हजार रुपये तक भी खर्च करने पड़ सकते हैं. इस खर्चे में सीएनजी सिलेंडर के दाम भी शामिल हैं. दरअसल, कोविड के आने के बाद से सीएनजी सिलेंडर के दाम काफी बढ़ गए हैं. इसीलिए, मौजूदा समय में सीएनजी किट लगवाने का खर्च थोड़ा बढ़ गया है.

सीएनजी किट का सबसे बड़ा फायदा और नुकसान

सीएनजी किट का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि सीएनजी, पेट्रोल से सस्ती है और सीएनजी पर कार ज्यादा माइलेज भी देती है. वहीं, अगर इसके सबसे बड़े नुकसान की बात की जाए तो ऑफ्टरमार्केट सीएनजी किट लगवाने के बाद कार का मेंटेनेंस थोड़ा सा बढ़ जाता है और सेफ्टी का इश्यू रहता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Read More
{}{}