trendingNow11222147
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

चीन में लॉकडाउन ने टाटा मोटर्स को दिया झटका, बुरी तरह प्रभावित हुई सप्लाई चेन

Tata Motors Supply Chain: चीन में कोरोना महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंधों के कारण वाहन विनिर्माता टाटा मोटर्स की सप्लाई चेन बुरी तरह प्रभावित हुई है.

चीन में लॉकडाउन ने टाटा मोटर्स को दिया झटका, बुरी तरह प्रभावित हुई सप्लाई चेन
Stop
Updated: Jun 16, 2022, 05:57 PM IST

Tata Motors Supply Chain Affected By China Lockdown: चीन में कोरोना महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंधों के कारण वाहन विनिर्माता टाटा मोटर्स की सप्लाई चेन बुरी तरह प्रभावित हुई है. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए टाटा मोटर्स की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, आपूर्तिकर्ता कंपनी को अपने उत्पादों की आपूर्ति नहीं कर पा रहे है, जिसके कारण कंपनी को अपने कुछ या फिर सभी संयंत्रों में उत्पादन बंद करना पड़ सकता है.

टाटा मोटर्स ने रिपोर्ट में कहा है, ‘‘महामारी के प्रसार को रोकने के लिए चीन के कुछ हिस्सों में हाल में लगाए गए लॉकडाउन ने आपूर्ति श्रृंखला को बुरी तरह प्रभावित किया है, जिस कारण हमारे आपूर्तिकर्ता अपने उत्पादों की आपूर्ति नहीं कर पा रहे हैं.’’  कंपनी ने कहा है कि 'इसी तरह मांग में अस्थायी गिरावट भी देखी जा रही है.' रिपोर्ट में कहा गया, 'लॉकडाउन के कारण चीन के कुछ हिस्सों में कई डीलरशिप केंद्र अस्थायी रूप से बंद भी हो गए है. इसका चालू वित्त वर्ष में हमारी के आंकड़ों पर बुरा असर पड़ सकता है.'

यह भी पढ़ें- इन वाहनों को आगे निकलने का रास्ता नहीं दिया तो कटेगा 10000 रुपये का चालान

भारत में टाटा मोटर्स की बिक्री बढ़ी

हालांकि, भारत में मई (2022) महीने के दौरान वाहन विनिर्माता टाटा मोटर्स की कुल बिक्री करीब तीन गुना होकर 76,210 इकाई पर पहुंच गई थी. एक साल पहले के इसी महीने में कंपनी ने कुल 26,661 वाहन बेचे थे. टाटा मोटर्स ने बीते दिनों एक बयान जारी करके बताया था कि कंपनी की घरेलू बिक्री पिछले महीने (मई) बढ़कर 74,755 इकाई की हो गई, जो मई, 2021 में 24,552 इकाई पर थी.

यह भी पढ़ें- ये हैं देश में बिकने वाली बेस्ट सस्ती इलेक्ट्रिक कारें; जानें नाम और फीचर्स

इसके अलावा डीलरों को यात्री वाहनों की आपूर्ति भी दोगुना होकर 43,341 इकाई पर पहुंच गई थी. एक साल पहले के इसी महीने में यह 15,181 इकाई थी. इसी तरह घरेलू वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री भी बढ़कर 31,414 इकाई पर पहुंच गई थी, जो मई, 2021 में 9,371 इकाई पर थी.

लाइव टीवी

Read More
{}{}