trendingNow11767641
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Monsoon में सावधान रहें! ड्राइव से पहले कार में जरूर चेक कर लें ये 5 चीजें

Car Tips: मॉनसून का आना मतलब बार-बार बारिश होना और बारिश से सड़कें गीली हो जाती हैं, जिससे उनपर ड्राइव करना मुश्किल हो जाता है.

Monsoon में सावधान रहें! ड्राइव से पहले कार में जरूर चेक कर लें ये 5 चीजें
Stop
Lakshya Rana|Updated: Jul 06, 2023, 06:38 AM IST

Car Tips For Mansoon: मॉनसून का आना मतलब बार-बार बारिश होना और बारिश से सड़कें गीली हो जाती हैं, जिससे उनपर ड्राइव करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में ड्राइविंग के दौरान सावधान रहने की जरूर तो होती ही है लेकिन इसके अलावा आपको यह भी देखना है कि क्या आपकी कार मॉनसून मौसम के लिए तैयार है. चलिए, आपको कार से जुड़ी पांच चीजें बताते हैं, जिन्हें आपको चेक करना चाहिए और कोई कमी हो तो उसे ठीक कराना चाहिए ताकि आप मॉनसून के मौसम में सुरक्षित ड्राइविंग कर पाएं.

टायर्स
अगर आपके टायर्स की ग्रिप अच्छी नहीं होगी तो बारिश में गीली सड़कें खतरनाक साबित हो सकती हैं. इसीलिए, जरूरी हो जाता है कि कार टायर्स में गहरे ट्रेड हों. अगर टायर ट्रेड घिस गए हैं तो आपको टायर बदलवा लेने चाहिए.

वाइपर्स
बारिश में बिना विंडशील्ड वाइपर्स के ड्राइविंग करना मुश्किल है क्योंकि वाइपर ही बारिश के पानी को विंडशील्ड से हटाते हैं और उसे साफ करते हैं. ऐसे में चेक करें कि वाइपर्स की रबर डैमेज ना हो अगर वह डैमेज हो गई हो तो उसे बदलवा लें.

लाइट्स
कार की लाइट्स भी जरूर चेक करें और सुनिश्चित करें कि लाइट्स सही से काम कर रही हों. दरअसल, कभी-कभी लाइट्स की हाउसिंग में बारिश का पानी भर जाता है, जिससे रौशनी कम हो जाती है या बल्ब भी खराब हो जाता है.

ब्रेक्स
कार के लिए ब्रेक्स हमेशा ही बहुत जरूरी होते हैं. यह सिर्फ मॉनसून के मौसम में ही नहीं बल्कि हमेशा सही होने चाहिए. अगर ब्रेक आवाज कर रहे हों या फिर ब्रेक पेडल हार्ड या लूज हो गया हो तो इसे जल्दी सही करवा लें.

बैटरी
मॉनसून के मौसम में बैटरी भी प्रभावित हो सकती है क्योंकि बारिश का पानी बैटरी में केमिकल बदलाव ला देता है. वहीं, बैटरी से कनेक्टेड वायर्स के लूज होने का भी खतरा होता है. इसीलिए, बैटरी की स्थिति भी चेक करा लें.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Read More
{}{}