trendingNow11496424
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Bike Tips: सर्दियों में बाइक पर ठंड से बचने का सबसे सस्ता जुगाड़, चाहें तो फ्री में भी कर सकते हैं तैयार

Bike Riding In Winters: सर्दियों में बाइक चलाना काफी मुश्किल भरा काम होता है क्योंकि बाइक पर ठंड ज्यादा लगती है. बाइक चलाने के दौरान ठंडी हवा सीधे आपके शरीर से टकराती है, जिसके कारण बाइक पर बैठे व्यक्ति को ज्यादा ठंड का एहसास होता है.

Bike Tips: सर्दियों में बाइक पर ठंड से बचने का सबसे सस्ता जुगाड़, चाहें तो फ्री में भी कर सकते हैं तैयार
Stop
Updated: Dec 22, 2022, 01:55 PM IST

Bike Tips For Winters: सर्दियों में बाइक चलाना काफी मुश्किल भरा काम होता है क्योंकि बाइक पर ठंड ज्यादा लगती है. बाइक चलाने के दौरान ठंडी हवा सीधे आपके शरीर से टकराती है, जिसके कारण बाइक पर बैठे व्यक्ति को ज्यादा ठंड का एहसास होता है. कई बार इससे बाइक चलाने में परेशानी भी होती है. इसीलिए, अगर सर्दियों के मौसम में बाइक चलाते हैं तो खुद को अच्छे तरीके से पैक करके ही बाइक चलाएं. 

बाइक राइडिंग करते समय फुल स्लीव्स की शर्ट या टी-शर्ट पहने, ऊपर से अच्छी जैकेट (जिससे हवा पार न हो) पहने, जींस पहने और साथ ही जूते भी पहने. इसके अलावा, सबसे जरूरी चीज हेलमेट पहनना बिल्कुल ना भूलें. सर्दियों में हेलमेट दो तरीकों से आपकी मदद करता है, एक यह किसी हादसे की स्थिति में आपकी जान तो बचाता ही है, इसके अलावा सर्दियों में यह ठंड से भी बचाता है. इससे आपको सिर, चेहरे और कानों को हवा नहीं लगती है, जिससे ठंड का एहसास कम होगा.

ठंड से बचने का सबसे सस्ता जुगाड़!

बाइक पर सबसे ज्यादा ठंड चेहरे और शरीर के आगे वाले हिस्से, जैसे- चेस्ट को लगती है. आपका चेहरा हेलमेट से ढक जाता है और चेस्ट पर जैकेट होती है. लेकिन, कई बार जैकेट उतनी अच्छी नहीं होती कि उससे हवा पूरी तरीके से रुक पाए. ऐसी स्थिति में आपको जैकेट के अंदर न्यूजपेपर लगा लेना है. न्यूजपेपर को जैकेट के अंदर इस तरीके से लगाएं कि वह आपकी चेस्ट से लेकर पेट तक पूरे हिस्से को कवर कर ले. इसके बाद जैकेट बंद करके बाइक चलाएं.

यह काम आप गर्म जर्सी के साथ भी कर सकते हैं, उसके अंदर न्यूजपेपर लगाकर भी आप बाइक चला सकते हैं. दरअसल, न्यूजपेपर हवा को आपके शरीर तक नहीं पहुंचने देता है, जिससे आपको ठंड का एहसास ज्यादा नहीं होगा. अगर आप चाहे तो उस न्यूजपेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके घर में पहले से हो और जिसे आप अब रद्दी मानते हों. इससे आप इस जुगाड़ को फ्री में भी तैयार कर पाएंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}