trendingNow12391678
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Traffic Rules: चप्पल पहनकर बाइक चलाने पर कितना होगा चालान? आप भी कर रहे हैं गलती तो हो जाएं सावधान

Traffic Challan: चप्पल पहकर बाइक या स्कूटर चलाने में डर लगता है तो सबसे पहले आपको इसके बारे में अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए. 

Traffic Rules: चप्पल पहनकर बाइक चलाने पर कितना होगा चालान? आप भी कर रहे हैं गलती तो हो जाएं सावधान
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 20, 2024, 11:51 AM IST

Motor Vehicle Act​: ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिनमें चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटर चलाने पर वाहनों का चालान काटा गया है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या आखिर चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटर चलाने पर किसी तरह के चालान का प्रधान है या नहीं. मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चप्पल पहन कर बाइक चलाने पर ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है या नहीं? आज हम आपको इस खबर में विस्तार से इस मुद्दे के बारे में बताने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: Auto Quiz: गाड़ियों के बारे में नॉलेज रखते हैं तो इन सवालों का जवाब देकर बताएं, अच्छे-अच्छे हो जाते हैं फेल

चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटर चलाने की मनाही सुरक्षा कारणों से की जाती है. इसके कई मुख्य कारण हैं:

ग्रिप और नियंत्रण में कमी: चप्पल या सैंडल में आमतौर पर आपके पैरों का ग्रिप कम होता है. इससे बाइक या स्कूटर के ब्रेक या गियर को ठीक से नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है. अगर अचानक ब्रेक लगाने की जरूरत पड़े, तो चप्पल पहनने से आपके पांव फिसल सकते हैं, जिससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है.

पैरों की सुरक्षा: चप्पल पहनकर वाहन चलाते समय आपके पैर अधिक एक्सपोज़ होते हैं. किसी दुर्घटना या अचानक गिरने की स्थिति में आपके पैर चोटिल हो सकते हैं। जूते पहनने से आपके पैरों को अधिक सुरक्षा मिलती है.

फिसलन का खतरा: अगर सड़क गीली या फिसलन वाली हो, तो चप्पल पहनकर स्कूटर या बाइक चलाने से पैर आसानी से फिसल सकते हैं, जिससे आप संतुलन खो सकते हैं.

कानूनी प्रावधान: कई राज्यों में यातायात नियमों के तहत चप्पल या सैंडल पहनकर बाइक या स्कूटर चलाना प्रतिबंधित है, और ऐसा करने पर चालान किया जा सकता है। इसका उद्देश्य सड़क सुरक्षा को बढ़ाना और दुर्घटनाओं को कम करना है.

इन कारणों से, जब भी बाइक या स्कूटर चलाएं, तो हमेशा सुरक्षित जूते पहनें जो आपके पैरों को पर्याप्त ग्रिप और सुरक्षा प्रदान करें.

यह भी पढ़ें: Ola ने उतार दी धमाकेदार Electric Bikes, फुल चार्जिंग में दौड़ेगी 200 KM, ग्राहक हुए दीवाने

क्या कटेगा ट्रैफिक चालान?

आपको बता दें कि चप्पल पहनना या ना पहनना पूरी तरह से निर्भर करता है. अगर आप चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटर चलाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान नहीं काट सकती है. दरअसल मोटर व्हीकल एक्ट में इस तरह का कोई भी प्रावधान नहीं है. नितिन गडकरी के X अकाउंट से एक पोस्ट शेयर किया गया था जिसमें इस बात की जानकारी भी है. इस पोस्ट के अनुसार ट्रैफिक पुलिस चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटर चालान पर आपका चालान नहीं काट सकती है. 

Read More
{}{}