trendingNow11285294
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Traffic Rules: चप्पल पहनकर बाइक चलाने वालों की शामत, पुलिस से बचके रहें; कटेगा इतने रुपये का चालान!

Traffic Rules: अगर आप मोटर वाहन चलाते हैं तो आपको यातायात से जुड़े जरूरी नियमों के बारे में जानकारी तो होगी ही और अगर नहीं है, तो होनी चाहिए.

Traffic Rules: चप्पल पहनकर बाइक चलाने वालों की शामत, पुलिस से बचके रहें; कटेगा भारी चालान!
Stop
Updated: Aug 02, 2022, 05:45 PM IST

Challan For Riding Bike In Slippers: अगर आप मोटर वाहन चलाते हैं तो आपको यातायात से जुड़े जरूरी नियमों के बारे में जानकारी तो होगी ही और अगर नहीं है, तो होनी चाहिए. मौजूदा यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने का प्रावधान है. यातायात नियमों के उल्लंघन पर हजारों रुपयों तक का चालान कट सकता है. इसके साथ ही कुछ मामलों में जेल भी हो सकती है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका चालान ना कटे तो आपको यातायात के सभी नियमों का पालन करना चाहिए.

ऐसा करने से आप चालान कटने से भी बच सकते हैं और साथ ही साथ सड़क पर एक सुरक्षित यातायात का माहौल बन सकेगा, जो जरूरी भी है. लेकिन, कुछ यातायात नियम ऐसे होते हैं, जिनके बारे में आमतौर पर लोगों को जानकारी नहीं होती और वह अनजाने में ही उन यातायात नियमों का उल्लंघन कर जाते हैं. लेकिन, इसके लिए भी उनका चालान कट जाता है.

चप्पल' पहनकर टू-व्हीलर चलाने की इजाजत नहीं

ऐसा ही एक यातायात नियम है कि आप स्लीपर्स या 'चप्पल' पहनकर टू-व्हीलर नहीं चला सकते हैं, इसकी इजाजत नहीं है. मौजूदा मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, टू व्हीलर चलाते करते समय पूरी तरह से बंद जूते ही पहनने जरूरी हैं. ऐसा नहीं करने पर कानून का उल्लंघन माना जाएगा और पकड़े जाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लग सकता है.

इसके साथ ही, बाइक या स्कूटर चलाते समय पैंट के साथ शर्ट या टी-शर्ट भी पहननी जरूरी है. इस नियम का उल्लंघन करने पर 2000 रुपये का जुर्माना लग सकता है. इसके अलावा, अगर सामान्य नियमों की बात करें तो बाइक चलाते समय सभी को हेलमेट जरूर पहनना चाहिए और बाइक से जुड़े सभी दस्तावेज अपने साथ रखने चाहिए. इनके बिना भी चालान कट सकता है.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}