trendingNow11881436
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

ये एक गोली कार के शीशे को कर देगी 'चकाचक', पुरानी विंडशील्ड भी नई जैसी लगेगी

Car Windshield Washer: विंडशील्ड वॉशर लिक्विड को रेगुलर रूप से बदलना जरूरी है. यह विंडशील्ड को अच्छे से साफ करने के लिए जरूरी है.

Car Wiper Detergent Tablets
Stop
Lakshya Rana|Updated: Sep 21, 2023, 02:51 PM IST

Car Windshield Washer Detergent Tablets: कार विंडशील्ड को साफ करने के लिए वॉशर लिक्विड आता है, इसे वॉशर नोजल के माध्यम से विंडशील्ड पर छिड़का जाता है. वॉशर लिक्विड कार विंडशील्ड से गंदगी, धूल और अन्य चीजों को अच्छे से साफ करने में मदद करता है, जिससे ड्राइविंग के लिए विजिबिलिटी बेहतर होती है. वॉशर लिक्विड में आमतौर पर दो चीजों से बना होता है, पानी और डिटर्जेंट. पानी विंडशील्ड को गीला करने में मदद करता है जबकि डिटर्जेंट गंदगी को बेहतर तरीके से हटाता है. कुछ वॉशर लिक्विड में एंटी-फ्रीज भी होता है, जो ठंड के मौसम में वॉशर लिक्विड को जमने से रोकता है. 

कार विंडशील्ड वॉशिंग डिटर्जेंट टैबलेट

बाजार में बहुत से कार विंडशील्ड वॉशर लिक्विड आते हैं. इसके अलावा, आपको डिटर्जेंट टैबलेट भी मिल जाएंगी, जिसे आप पानी में डालकर वॉशर लिक्विड पाइप में डाल सकते हैं. हमने ऐसी टैबलेट को ऑनलाइन भी देखा है, जहां 10 टैबलेट की कीमत करीब 150 रुपये से शुरू थी. यानी, अगर देखा जाए तो एक टैबलेट करीब 15 रुपये की पड़ेगी. यह टैबलेट रेगुलर पानी को पावरफुल क्लीनिंग लिक्विड में बदल देती है. 4 लीटर पानी में 1 टैबलेट डालनी होती है. फिर, वह 4 लीटर पानी विंडशील्ड वॉशर लिक्विड बन जाएगी.

इन बातों का रखें ख्याल

वॉशर लिक्विड का इस्तेमाल करने के लिए वॉशर फंक्शन को ऑन करें. यह आमतौर पर स्टीयरिंग व्हील के नीचे लेफ्ट साइड में होता है. इसे ऑन करने पर वॉशर नोजल से लिक्विड विंडशील्ड पर आता है और साथ ही वाइपर चलने शुरू हो जाते हैं. यहां आपको यह भी ध्यान रखना है कि अच्छी सफाई के लिए वाइपर भी अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए. अगर वाइपर खराब होंगे तो विंडशील्ड सही से साफ नहीं हो पाएगी और आपको आगे देखने में परेशानी होगी. 

Read More
{}{}