trendingNow11248787
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Tyres Tips: कार के टायर्स की उम्र ऐसे बढ़ाएं, वरना होगा हजारों रुपये का फालतू खर्च

Tips For Car Tyres: कार एक बड़ा प्रोडक्ट है, जो तमाम अलग-अलग कंपोनेंट्स से मिलकर बनती है और जो भी कंपोनेंट कार में लगे होते हैं, उन सभी की अपनी-अपनी अहम भूमिका होती है.

Car Tyres Tips: कार के टायर्स की उम्र ऐसे बढ़ाएं, वरना होगा हजारों रुपये का फालतू खर्च
Stop
Updated: Jul 08, 2022, 09:31 AM IST

How To Increase Car Tyres Life: कार एक बड़ा प्रोडक्ट है, जो तमाम अलग-अलग कंपोनेंट्स से मिलकर बनती है और जो भी कंपोनेंट कार में लगे होते हैं, उन सभी की अपनी-अपनी अहम भूमिका होती है. लेकिन, अगर बात की जाए कि कार का कौन सा हिस्सा जमीन से हमेशा जुड़ा रहता है, जिसके ऊपर कार का पूरा भार होता है तो वह कार के टायर होते हैं. कार के टायर अगर खराब हो जाएं तो यह आपका बड़ा खर्चा करा सकते हैं. अगर आप बाजार में कार के नए टायर लेने जाते हैं तो सस्ती से सस्ती कार के टायर्स भी 10 से 12 हजार रुपये के करीब के मिलेंगे. इसके अलावा अगर आपकी कार महंगी है तो स्वाभाविक तौर पर उसके टायर्स भी महंगे होंगे. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार के टायर्स ज्यादा दिन तक चलें, तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा. चलिए, इनके बारे में आपको बताते हैं.

व्हील बैलेंसिंग और एलाइनमेंट

व्हील बैलेंसिंग और एलाइनमेंट समय-समय पर कराते रहें. दरअसल, अगर व्हील बैलेंसिंग सही नहीं होती है या एलाइनमेंट बिगड़ा हुआ होता है, तो इससे कार के टायर्स जल्द खत्म होने लगते हैं. इसीलिए, हर 3 से 4 महीने में एक बार यह काम जरूर करा लें.

टायर्स को रोज चेक करें

जब भी आप कार लेकर कहीं जाएं तो उससे पहले चारों टायर्स पर एक नजर जरूर मार लें. ताकी, आपको पता चल सके कि कार का कोई टायर फ्लैट तो नहीं हो गया है. अगर ऐसा हो, तो तुरंत स्पेयर वाला टायर लगा लें. फ्लैट टायर पर कार चलाने से टायर पूरी तरह से खराब हो सकता है.

एयर प्रेशर सही रखें

सप्ताह में कम से कम दो बार एयर प्रेशर चेक जरूर कराएं ताकी आपकी कार के टायर्स में एयर प्रेशर सही रहे. अगर एयर प्रेशर सही नहीं होगा, तो इससे टायर्स को नुकसान पहुंचता है और वह जल्द खराब हो सकते हैं. इसीलिए, एयर प्रेशर हमेशा सही रखें. इससे माइलेज भी अच्छा रहता है.

सही टायर्स का चुनाव

अगर आपको टायर्स बदलवाने पड़ते हैं, तो सिर्फ उन्हीं टायर्स को खरीदें, जो टायर्स कार कंपनी द्वारा सुझाए गए हैं या कंपनी ने कार के साथ शुरू में लगाकर दिए थे. वह टायर कार से लिए सबसे ज्यादा सही माने जाते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}