trendingNow11396956
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Tyre Care: सिर्फ हवा भराना काफी नहीं, गाड़ी के Tyre में 5 चीजें कर लें चेक, एक्सीडेंट से बच जाएंगे माइलेज मिलेगा बेस्ट

Car tyre care tips: अगर आपके टायर में जरा भी समस्या है तो आपकी गाड़ी कहीं भी रुक सकती है, साथ ही एक्सीडेंट का खतरा भी रहता है. इस तरह की कोई दुर्घटना ना हो और आपको माइलेज भी बढ़िया मिले, इसके लिए हम आपको टायर से जुड़े 5 जरूरी टिप्स बता रहे हैं. 

Tyre Care: सिर्फ हवा भराना काफी नहीं, गाड़ी के Tyre में 5 चीजें कर लें चेक, एक्सीडेंट से बच जाएंगे माइलेज मिलेगा बेस्ट
Stop
Updated: Oct 16, 2022, 09:40 AM IST

Car Tyre Maintenance Tips: आपकी गाड़ी बीच सड़क आपको धोखा न दे, इसके लिए कार की देखभाल जरूरी है. गाड़ी के टायर इसके सबसे महत्वपूर्ण पार्ट्स होते हैं, क्योंकि ये इकलौता ऐसा पार्ट है जो लगातार रोड के कॉन्टैक्ट में रहता है. अगर आपके टायर में जरा भी समस्या है तो आपकी गाड़ी कहीं भी रुक सकती है, साथ ही एक्सीडेंट का खतरा भी रहता है. इस तरह की कोई दुर्घटना ना हो और आपको माइलेज भी बढ़िया मिले, इसके लिए हम आपको टायर से जुड़े 5 जरूरी टिप्स बता रहे हैं. आपको अपनी गाड़ी के टायर में इन 5 चीजों को जरूर चेक करना चाहिए. 

1. टायर का प्रेशर देख लें
टायर में सबसे पहले चेक करने वाली चीज इसका टायर प्रेशर है. यानी टायर में कितनी हवा है. टायर में कम हवा होना भी सही नहीं है और ज्यादा हवा होना और भी खतरनाक है. टायर के प्रेशर का सीधा असर गाड़ी के माइलेज पर पड़ता है. 

2. सफर से पहले जरूर करें चेक
जब भी गाड़ी से किसी सफर पर निकलें तो पहले एक नजर टायरों पर जरूर डाल लें. यहां आपको देखना होगा कि टायर में कहीं किसी प्रकार की खरोंच, गड्ढा या कोई दरार तो नहीं है. अगर ऐसा कुछ भी दिखे तो तुरंत चेक कराकर ठीक करवा लें.

3. अलाइनमेंट और बैलेंसिंग 
अगर आपके टायरों का अलाइनमेंट और बैलेंसिंग सही नहीं है तो टायर जल्दी खराब हो सकते हैं, साथ ही व्हीकल की स्टीयरिंग और हैंडलिंग से जुड़ी समस्याएं भी आ सकती हैं. कार के टायरों की अलाइनमेंट बिगड़ने से दुर्घटना होने की संभावना भी रहती है. इसलिए किसी अच्छे सर्विस सेंटर पर जाकर इन्हें ठीक करा ले. 

4. पहियों का रोटेशन
टायरों की अलाइनमेंट और बैलेंसिंग की तरह पहियों के रोटेशन को भी चेक करना जरूरी है. ड्राइव करते समय कार के अगले और पिछले पहिए के घुमाव का पैटर्न अलग-अलग होता है. ऐसे में थोड़ी दूर चलाकर देख लें कि पहिए सही तरीके से अपनी जगह रोटेट कर रहे हैं या नहीं.

5. कहीं खत्म तो नहीं हो गई लाइफ
हर टायर की एक सीमा होती है. यानी कुछ समय बाद आपको इन्हें बदलवाना ही पड़ता है. अगर आपके टायर भी पूरी तरह घिस चुके हैं या फिर कट-फट गए हैं तो इन्हें समय रहते बदल दीजिए. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}