trendingNow11668587
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Sales: इस 6 लाख की SUV ने कर दिया मारुति-हुंडई की नाक में दम! बिक्री हो रही धनाधान

Cheapest SUV in India: देश में ग्राहकों का एक हिस्सा सस्ती एसयूवी की तलाश में जुटा है. ऐसे ग्राहकों का दिल 6 लाख की एक ऐसी कार पर आ गया है, जो अब मारुति और हुंडई के लिए मुसीबत बन सकती है. इस कार की बिक्री से खुद टाटा मोटर्स भी हैरान है. 

Car Sales: इस 6 लाख की SUV ने कर दिया मारुति-हुंडई की नाक में दम! बिक्री हो रही धनाधान
Stop
Vishal Kumar|Updated: Apr 26, 2023, 09:47 AM IST

SUV under 6 lakh rupees: देश में सबसे ज्यादा ग्राहक बटोरने के मामले में मारुति ब्रेजा एसयूवी और टाटा नेक्सॉन एसयूवी के बीच जंग चल रही है. कभी ब्रेजा नंबर वन बन जाती है तो कभी टाटा नेक्सॉन यह मुकाम हासिल कर लेती है. लेकिन इस बीच ग्राहकों का एक हिस्सा सस्ती एसयूवी की तलाश में जुटा है. ऐसे ग्राहकों का दिल 6 लाख की एक ऐसी कार पर आ गया है, जो अब मारुति और हुंडई के लिए मुसीबत बन सकती है. इस कार की बिक्री से खुद टाटा मोटर्स भी हैरान है. हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह Tata Punch है.

टाटा पंच लॉन्च होने के करीब सवा साल के भीतर ही डेढ़ लाख से ज्यादा यूनिट बेच चुकी थी. यह लंबे समय से देश की टॉप-10 कारों की लिस्ट में भी शामिल है. इतना ही नहीं, टाटा नेक्सॉन के बाद यही कंपनी की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. मार्च महीने की बात करें तो टाटा पंच की कुल 10,894 यूनिट बिकी हैं. इसके साथ ही यह देश की 9वीं सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही. इसकी बिक्री में सालाना आधार पर सिर्फ 3 फीसदी का उछाल हुआ है. मार्च 2022 में इसकी 10,526 यूनिट ही बिकी थीं. 

Tata Punch

कीमत और फीचर्स
टाटा पंच एक 5 सीटर माइक्रो एसयूवी है जिसकी कीमत 6 लाख रुपये से 9.47 लाख रुपये तक जाती है. यह गाड़ी 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है जो 86 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन दिए जाते हैं और माइलेज 18.97 किलोमीटर प्रति लीटर है. इसमें 366 लीटर का बूट स्पेस होता है. इसमें टचस्क्रीन सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटो हेडलाइट्स और वाइपर, क्रूज कंट्रोल, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग कैमरा जैसी फीचर मिलते हैं.

यह कार कुल चार वेरिएंट: Pure, Adventure, Accomplished और Creative में आती है. इसका सीधा मुकाबला Nissan Magnite और Renault Kiger जैसी कारों के साथ रहता है. जल्द ही हुंडई भी इसकी टक्कर पर एक नई माइक्रो एसयूवी Hyundai Exter लॉन्च करने जा रही है. 

 

Read More
{}{}