trendingNow11302421
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Heat Light: कार के डैशबोर्ड में चमक रही है ये लाइट तो तुरंत निकल जाएं बाहर, किसी भी वक्त हो सकता है बड़ा हादसा

Car Heating Light: टेक्नॉलॉजी के मामले में कारें बहुत ज्यादा एडवांस होती जा रही हैं. कंपनियां कारों को टेक्नोलॉजी के लिहाज से ज्यादा एडवांस बनाने पर काफी फोकस कर रही हैं और इस संबंध में रिसर्च एंड डेवलपमेंट पैसा भी खर्च कर रही हैं. हालांकि, कारें जितनी ज्यादा टेक्नोलॉजी से लैस होती जा रही हैं, वैसे ही इनकी कीमतें भी बढ़ती जा रही हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर
Stop
Updated: Aug 14, 2022, 06:57 PM IST

Car Heat Light Flashing On Dashboard: टेक्नॉलॉजी के मामले में कारें बहुत ज्यादा एडवांस होती जा रही हैं. कंपनियां कारों को टेक्नोलॉजी के लिहाज से ज्यादा एडवांस बनाने पर काफी फोकस कर रही हैं और इस संबंध में रिसर्च एंड डेवलपमेंट पैसा भी खर्च कर रही हैं. हालांकि, कारें जितनी ज्यादा टेक्नोलॉजी से लैस होती जा रही हैं, वैसे ही इनकी कीमतें भी बढ़ती जा रही हैं लेकिन कई मामलों में यह टेक्नोलॉजी बहुत काम आती है. टेक्नॉलॉजी के आधार पर ही कारों को पहले से ज्यादा सुरक्षित बनाया जा रहा है. कंपनियां अपनी कारों को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित बनाने पर ध्यान दे रही हैं. इसके लिए तमाम तरह के फीचर्स दिए जाते हैं. तमाम तरह के सेंसर्स कारों में दिए जाने लगे हैं, जो उने ज्यादा सुरक्षित बनाने में मदद करते हैं.

कारों में दिए जाते हैं कई सेंसर्स

आजकल की कारों में दिए जाने वाले सेंसर्स के जरिए कार खुद ही ड्राइवर को तमाम तरह के इंडिकेशन्स देती है. आपने अपनी कार के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में भी देखा होगा, वहां बहुत अलग-अलग साइन बने हुए दिखते हैं. हर साइन का अपना अलग मतलब होता है. एक कार ओनर या ड्राइवर के रूप में आपको इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर दिखने वाले सभी साइन का मतलब पता होना चाहिए. यहां आपको बैटरी, पेट्रोल, सीट बेल्ट, दरवाजे खुलने आदि से जुड़े तमाम साइन मिल जाते हैं, जिनसे ड्राइवर को इंडिकेशन मिल जाता है. कई कारों के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में कार के इंजन के हीट (गर्म) होने का साइन भी मिलता है. अगर इस साइन की लाइट जले तो ड्राइवर को तुरंत सावधान हो जाना चाहिए. यह खतरनाक हो सकता है.

इंजन हीट होने पर क्या करें?

दरअसल, इंजन के हीट (गर्म) होने की यह लाइट तब जलती है, जब इंजन जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है. यह कार में आग लगने का कारण भी बन सकता है. इसीलिए, अगर आप कभी अपनी कार में इस लाइट को जलते हुए देखें तो तुरंत कार को बंद कर दें और उससे दूर हो जाएं. अगर संभव हो तो कार का बोनट खोल दें ताकि इंजन ठंडा हो सके और फिर मैकेनिक को दिखाएं कि आखिर इंजन इतना गर्म कैसे हो गया. जो भी परेशानी हो, उसे ठीक कराए बिना दोबारा कार को न चलाएं.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}