trendingNow11406104
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Handbrake: सावधान! गाड़ी के हैंडब्रेक से जुड़ा यह नियम जान लीजिए, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

Car Handbrake Rules: हैंडब्रेक के जरिए आप खड़ी हुई गाड़ी को आगे या पीछे जाने से तो रोकते ही हैं, साथ ही इमरजेंसी में कार रोकने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं. हालांकि अगर आपको हैंडब्रेक से जुड़े एक जरूरी नियम का नहीं पता तो आप नुकसान कर सकते हैं.   

Car Handbrake: सावधान! गाड़ी के हैंडब्रेक से जुड़ा यह नियम जान लीजिए, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान
Stop
Updated: Oct 22, 2022, 12:21 PM IST

Tips and Tricks for car Handbrake: आपकी गाड़ी सालों-साल चले इसके लिए इसकी केयर करना भी जरूरी है. कार चलाते समय ही नहीं, खड़ी हुई गाड़ी में भी आपको कई चीजों का ध्यान रखना होता है. हमारी गाड़ी में कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं, जो इमरजेंसी में इस्तेमाल किए जाते हैं. ऐसा ही एक फीचर हमारी गाड़ी का हैंडब्रेक होता है. इसके जरिए आप खड़ी हुई गाड़ी को आगे या पीछे जाने से तो रोकते ही हैं, साथ ही इमरजेंसी में कार रोकने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं. हालांकि अगर आपको हैंडब्रेक से जुड़े एक जरूरी नियम का नहीं पता तो आप नुकसान कर सकते हैं. 

जरूर जान लें हैंडब्रेक का यह नियम
कई बार लोग लंबे समय के लिए अपनी कार को पार्क कर देते हैं, ऐसे में हैंडब्रेक लगाना लाजमी है. लेकिन आपको बता दें ऐसा करना आपकी कार के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. आपकी कार के हैंडब्रेक पूरी तरह खराब हो सकते हैं. 

दरअसल, लंबे समय तक हैंडब्रेक लगाने से ब्रेक पैड डिस्क या ड्रम से चिपक भी सकते हैं, जिसे आपकी कार को लंबे समय बाद इस्तेमाल करेंगे तो वह टूट भी सकता है. इसलिए अगर आप अपनी कार को लंबे समय के लिए पार्क कर रहे हैं तो हैंडब्रेक ना लगाएं. या आप ऐसा भी कर सकते हैं कि हर 2 हफ्ते में एक बार कार को थोड़ी देर चला आएं. आप फिर वापस हैंडब्रेक लगा दें. 

कैसे काम करते हैं पार्किंग ब्रेक?
पार्किंग ब्रेक ओवरऑल ब्रेकिंग सिस्टम का हिस्सा होते हैं. यह रियर ब्रेक से जुड़े होते हैं और जब इन्हें लगाया जाता है तो यह प्राइमरी ब्रेक के मुकाबले थोड़ा कम दबाव डालते हैं. यह एक प्रकार का सेकेंडरी ब्रेकिंग सिस्टम है, जिसका उद्देश्य उस समय वाहन को रोकना है, जब प्राइमरी ब्रेकिंग सिस्टम फेल हो जाए. लेकिन इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से वाहन को पार्क करने के लिए किया जाता है, खासकर जब गाड़ी ढालान पर खड़ी हो. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}