trendingNow12294660
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

गर्मियों में फ्यूल टैंक फुल कराना सही या गलत? आज ही जान लें हकीकत, नहीं होगा नुकसान

Car Fuel Tank: ज्यादातर लोग अपनी कार का फ्यूल टैंक पहले ही फुल करा लेते हैं ताकि बाद में उन्हें दिक्कत न हो और वे कहीं भी जा सकें. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि गर्मी के मौसम में कार का फ्यूल टैंक फुल कराना सही है या नहीं? कई लोगों को इस बात की जानकरी नहीं होती. 

Car Fuel Tank
Stop
Raman Kumar|Updated: Jun 17, 2024, 12:10 PM IST

Car Care Tips: इस समय जून का महीना चल रहा है और पूरे देश में भयंकर गर्मी पड़ रही है. कई इलाकों में तो पारा 45-50 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच गया है. हीटवेब की वजह से लोग अपने घरों से बाहर निकलने में भी कतराते हैं. ऐसै में ज्यादातर लोग कहीं भी आने-जाने के लिए कार का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. इसलिए ज्यादातर लोग अपनी कार का फ्यूल टैंक पहले ही फुल करा लेते हैं ताकि बाद में उन्हें दिक्कत न हो और वे कहीं भी जा सकें. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि गर्मी के मौसम में कार का फ्यूल टैंक फुल कराना सही है या नहीं? कई लोगों को इस बात की जानकरी नहीं होती. अगर आपको भी इस बारे में नहीं मालूम है तो परेशान मत होइए. आज हम आपको इसी के बारे में बताते हैं. 

गाड़ी का फ्यूल टैंक फुल कराएं या नहीं? 

आप कार में उतना पेट्रोल या डीजल फुल करा सकते हैं जितना कंपनी द्वारा रिकमेंडेड होता है. कंपनी द्वारा बताई गई लिमिट तक टंकी फुल कराने से कभी भी कोई भी परेशानी नहीं होती. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं हो तो सेफ साइड के लिए जब आप फ्यूल फिल करा रहे हों तब फ्यूल मशीन जब पहला ऑटो कट ले उसके बाद फ्यूल फिल न कराएं. 

गर्मी के दिनों में गाड़ी में इन बातों का ध्यान रखें

1. कार में लाइटर और परफ्यूम न रखें

गर्मी के मौसम में कार के अंदर तापमान बहुत बढ़ जाता है. कई बार तो धूप में खड़ी रहने की वजह से गाड़ी अंदर से बहुत गर्म हो जाती ही. इससे लाइटर और परफ्यूम की बोतलें फट सकती हैं.

2. कार को छाया में खड़ी करें

जब भी आप अपनी गाड़ी को पार्क करें, तो कोशिश करें कि उसे छाया में खड़ा करें. इससे कार अंदर से गर्म नहीं होगी और जब आप गाड़ी में बैठेंगे तो आपको दिक्कत नहीं होगी. साथ ही एसी चलाने पर कार जल्दी ठंडी हो जाएगी.  

3. टायरों में कम हवा रखें

गर्मियों के मौसम में सड़क भी गर्म हो जाती है, जिससे टायरों में हवा का दबाव बढ़ जाता है. इससे गाड़ी असुरक्षित और असहज हो सकती है. इसलिए, हमेशा कार के टायरों में 2 psi कम हवा रखें.

Read More
{}{}