trendingNow11717411
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Engine में CC, BHP, NM और RPM क्या होते हैं? नहीं जानते तो आज समझ लें

Engine's Key terms: जब भी आपके सामने कभी इंजन के बारे में बात हुई होगी या आपने कहीं इंजन के बारे में पढ़ा होगा तो CC, BHP, NM और RPM जैसे कुछ शब्द बार-बार सामने आए होंगे. क्या आप इतना मतलब जानते हैं?

Car Engine में CC, BHP, NM और RPM क्या होते हैं? नहीं जानते तो आज समझ लें
Stop
Lakshya Rana|Updated: May 30, 2023, 01:25 PM IST

CC, BHP, NM & RPM In Engine: कार, बाइक, स्कूटर, बस या ट्रक... सभी में इंजन बहुत महत्वपूर्ण होता है. यह फ्यूल से मैकेनिकल एनर्जी बनाता है, जिससे वाहन चलता है. लेकिन, जब भी आपके सामने कभी इंजन के बारे में बात हुई होगी या आपने कहीं इंजन के बारे में पढ़ा होगा तो CC, BHP, NM और RPM जैसे कुछ शब्द बार-बार सामने आए होंगे. क्या आप इतना मतलब जानते हैं? चलिए, बताते हैं.

CC- Cubic Capacity
सीसी का मतलब Cubic Capacity है. इसे हिंदी में घन क्षमता भी कहा जाता है. यह इंजन में सभी सिलेंडरों का कुल वॉल्यूम होता है, जिसे क्यूबिक सेंटीमीटर में मापा जाता है. जैसे जब कहते हैं कि इंजन 1000सीसी का है तो इसकी मतलब है कि उसके सभी सिलेंडरों का कुल वॉल्यूम 1000सीसी है.

BHP- Brake Horsepower
बीएचपी यानी ब्रेक हॉर्सपावर, इंजन के पावर आउटपुट का पैमाना है. यह उस पावर की मात्रा को बताता है, जो इंजन वाहन को चलाते रहने के लिए व्हील तक पहुंचाता है या पहुंचा सकता है. इस पावर को एचपी और पीएस में भी मापा जाता है. यह भी पावर आउटपुट के ही पैमाने हैं.

NM- Newton Meter
NM यानी न्यूटन-मीटर, यह इंजन के टॉर्क आउटपुट का पैमाना है, जिसका इस्तेमाल टॉर्क की मात्रा को बताने के लिए होता है. टॉर्क, इंजन का रोटेशनल फोर्स होता है. टॉर्क का संबंध सीधा वाहन के एक्सीलिरेशन से होता है. जितना अधिक टॉर्क होगा, उतना तेज एक्सीलिरेशन होगा.

RPM- Revolutions Per Minute
RPM यानी 'रोटेशन पर मिनट'. एक मिनट में इंजन की क्रैंकशाफ्ट कितनी बार घूम रही है, वह RPM के रूप में बताए जाते हैं. जैसे जैसे ब्रेजा का इंजन 6000RPM पर 100.6PS पावर जनरेट करता है. इसका मतलब है कि यह पावर जनरेट करने के लिए इंजन की क्रैंकशाफ्ट एक मिनट में 6000 बार घूम रही है.

यह भी पढ़ें-

ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे

ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स

Read More
{}{}