trendingNow11309682
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

खड़ी हुई गाड़ी में Hand Brake लगाने से फायदा या नुकसान? जानिए सही तरीका क्या है

बहुत से लोग कार को पार्क करते समय हैंड ब्रेक लगा देते हैं. जबकि कुछ लोगों का दावा होता है कि ऐसा करने से आप ब्रेक पैड को नुकसान पहुंचा रहे हैं. ऐसे में आज हम आपके इस सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश करने वाले हैं.

खड़ी हुई गाड़ी में Hand Brake लगाने से फायदा या नुकसान? जानिए सही तरीका क्या है
Stop
Updated: Aug 19, 2022, 02:08 PM IST

Car Parking Brake: आपने कई फिल्मों में हैंडब्रेक का इस्तेमाल कर गाड़ी को ड्रिफ्ट कराते देखा होगा. लेकिन इसका सही इस्तेमाल आपकी सेफ्टी से जुड़ा है. कार हैंडब्रेक (Car Handbrake) को इमरजेंसी ब्रेक और पार्किंग ब्रेक जैसे नामों से भी जाना जाता है. लेकिन इसे सिर्फ इमरजेंसी में ही इस्तेमाल किया जाता है या पार्किंग के लिए भी करना चाहिए? बहुत से लोग कार को पार्क करते समय हैंड ब्रेक लगा देते हैं. जबकि कुछ लोगों का दावा होता है कि ऐसा करने से आप ब्रेक पैड को नुकसान पहुंचा रहे हैं. ऐसे में आज हम आपके इस सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश करने वाले हैं. 

कैसे काम करते हैं पार्किंग ब्रेक?
पार्किंग ब्रेक ओवरऑल ब्रेकिंग सिस्टम का हिस्सा होते हैं. यह रियर ब्रेक से जुड़े होते हैं और जब इन्हें लगाया जाता है तो यह प्राइमरी ब्रेक के मुकाबले थोड़ा कम दबाव डालते हैं. यह एक प्रकार का सेकेंडरी ब्रेकिंग सिस्टम है, जिसका उद्देश्य उस समय वाहन को रोकना था जब प्राइमरी ब्रेकिंग सिस्टम फेल हो जाए. लेकिन अब इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से वाहन को पार्क करने के लिए किया जाता है, खासकर जब गाड़ी ढालान पर खड़ी हो. 

खड़ी गाड़ी में Hand Brake लगाएं या नहीं?
इसका सीधा सा जवाब है कि हां. जब भी गाड़ी पार्क करें तो हैंड ब्रेक लगा दें. हैंड ब्रेक को इस वजह से भी पार्किंग ब्रेक कहा जाता है. बहुत से लोग सोचते हैं कि आपको केवल अपने पार्किंग ब्रेक का इस्तेमाल पहाड़ी पर पार्किंग करते समय करना चाहिए. यह गलत है; चाहे आपकी कार मैनुअल हो या ऑटोमैटिक, जगह पहाड़ी हो या प्लेन, आपको हर बार पार्क करते समय अपने पार्किंग ब्रेक का उपयोग करना चाहिए.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}