trendingNow11323210
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

हाईवे पर कर रहे ड्राइव तो इस Rule को जरूर करें फॉलो, नहीं तो बाद में कहेंगे- काश ये पता होता!

Highway driving tips: हाईवे या एक्सप्रेस-वे पर कार चलाते समय आपको ट्रैफिक नियमों और स्पीड लिमिट का तो पालन करना ही है, साथ ही एक और ड्राइविंग रूल है, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए. यह नियम है अपने से आगे वाली कार से उचित दूरी बनाए रखने का.   

हाईवे पर कर रहे ड्राइव तो इस Rule को जरूर करें फॉलो, नहीं तो बाद में कहेंगे- काश ये पता होता!
Stop
Updated: Aug 28, 2022, 12:08 PM IST

हाईवे और बाकी सड़कों पर वाहन चलाने में काफी अंतर है. हाइवे पर जान का खतरा ज्यादा होता है. यही वजह है कि जब भी हाईवे या एक्सप्रेस-वे पर कार चलाएं तो अतिरिक्त सावधानी बरतें. हाईवे या एक्सप्रेस-वे पर कार चलाते समय आपको ट्रैफिक नियमों और स्पीड लिमिट का तो पालन करना ही है, साथ ही एक और ड्राइविंग रूल है, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए. यह नियम है अपने से आगे वाली कार से उचित दूरी बनाए रखने का. इस नियम को तोड़ने का मतलब है कि आपकी कार एक्सीडेंट के खतरे में है. हाईवे पर आपने अक्सर गाड़ियों को एक के पीछे एक टकराते देखा होगा. ऐसा इस नियम को ना मानने से होता है. आइए जानते हैं इस रूल को कैसे फॉलो करें. 

क्या है 3-सेकेंड रूल?
3-सेकंड का थंब रूल है जिसका पालन हर कार और मोटरसाइकिल सवार को करना चाहिए. यह नियम हाईवे के अलावा बाकी सड़कों पर भी लागू होता है. इस नियम का मतलब है कि आपको अपनी लेन में ठीक आगे जा रहे वाहन से 3 सेकेंड की दूरी बनाकर रखनी है. अब मुश्किल यह पता लगाने में होती है कि आप 3 सेकेंड का पता कैसे लगाएं?

इसके लिए आगे जा रहे वाहन को ध्यान से देखें. अब उस पल का इंतजार करें जब उस वाहन के ठीक बगल में कोई पेड़, साइनबोर्ड जैसी कोई वस्तु आए. अब आपको देखना है कि उस बोर्ड या पेड़ तक पहुंचने में आपको कितने सेकेंड्स लगे हैं. यह समय करीब 3 सेकेंड्स का होना चाहिए. 

इस नियम का पालन करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपका वाहन आगे के वाहन से सुरक्षित दूरी पर रहे और आपातकालीन ब्रेक लगाने की स्थिति में आपके वाहन को समय पर रुकने के लिए पर्याप्त समय मिल जाए. अगर आप कोई बड़ी एसयूवी चला रहे हैं तो सुरक्षित दूरी पर बने रहने के लिए 5-सेकंड की दूरी के नियम का पालन करना होगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}