trendingNow11392443
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Tips: कार में गियर बदलकर तुरंत हटा लें लीवर से हाथ, इस मामले में ज्यादातर लोग करते हैं गलती

Car Driving Tips: यह समझने के लिए कि मैनुअल कार में गियर स्टिक पर हाथ रखे रहने से ट्रांसमिशन सेटअप कैसे खराब होता है, पहले आपको यह जानना पड़ेगा कि गियरबॉक्स काम कैसे करता है. 

Car Tips: कार में गियर बदलकर तुरंत हटा लें लीवर से हाथ, इस मामले में ज्यादातर लोग करते हैं गलती
Stop
Updated: Oct 12, 2022, 09:28 PM IST

Driving Tips: मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारों में ड्राइवर को खुद गियर बदलने होते हैं. गियर बदलने का काम गियर स्टिक या कहें कि गियर लीवर से होता है. ड्राइवर अपने बाएं हाथ का इस्तेमाल करके गियर स्टिक से गियर घटाता या बढ़ाता है. लेकिन, आपने कई ड्राइवरों को गियर न बदलने के दौरान भी गियर स्टिक पर हाथ रखते हुए देखा होगा. यानी, जब ड्राइवर को कार का गियर नहीं बदलना होता है तब भी वह गियर स्टिक पर अपना बायां हाथ रखे रहता है. कुछ लोगों को यह आदत हो जाती है. लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए. अगर आप भी गियर स्टिक पर गियर न बदलने के दौरान भी हाथ रखे रहते हैं तो ऐसा करना तुरंत बंद कर दें क्योंकि इससे कार के ट्रांसमिशन सेटअप पर बुरा असर पड़ता है और इसके जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है.

यह समझने के लिए कि मैनुअल कार में गियर स्टिक पर हाथ रखे रहने से ट्रांसमिशन सेटअप कैसे खराब होता है, पहले आपको यह जानना पड़ेगा कि गियरबॉक्स काम कैसे करता है. दरअसल, ट्रांसमिशन बॉक्स के अंदर, एक सलेक्टर फॉर्क होती है, जो गियर स्टिक को मेन गियरबॉक्स से जोड़ती है. जब आप गियर बदलते हैं, तो सलेक्टर फॉर्क उस गियर में जाती है, जिसमें आपने गियर स्टिक को शिफ्ट किया है. 

वहीं, अब जब आप बिना गियर बदलने के दौरान भी अपने हाथ को गियर स्टिक पर रखे रहते हैं, तो अनजाने में ही सही लेकिन सलेक्टर फॉर्क पर आपके हाथ से एक फोर्स ट्रांसफर होता है, जिससे सलेक्टर फॉर्क लगातार रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में रहता है. अब भले ही आप गियर नहीं बदल रहे हों लेकिन सलेक्टर फॉर्क और रोटेटिंग कॉलर के लगातार संपर्क में रहने से, यह दोनों ही जल्दी खराब होते हैं.

कहां रखें हाथ?

अब जिन लोगों को गियर स्टिक पर हाथ रखने की आदत होगी, वह सोच रहे होंगे कि गियर स्टिक पर नहीं तो फिर कहां हाथ रखे? इसका सही जवाब है कि ड्राइविंग करते समय पूरा ध्यान सकड़ पर और हाथ स्टीयरिंग पर रखें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}