trendingNow11375278
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Driving Tips: गाड़ी चलाना सीख रहे तो इस Trick को रखना याद, कभी धोखा नहीं खाएंगे

Driving Tips and Tricks: जब हम कार चलाना सीखते हैं तो बहुत से लोगों को इस बात का कन्फ्यूज रहता है कि अगर चलती हुई गाड़ी को धीमा करना हो, तो आपको पहले ब्रेक दबाना है या पहले क्लच दबाना है या फिर क्लच और ब्रेक दोनों को एक साथ दबाने हैं.  

Car Driving Tips: गाड़ी चलाना सीख रहे तो इस Trick को रखना याद, कभी धोखा नहीं खाएंगे
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 01, 2022, 01:58 PM IST

Car Clutch and Brake Confusion: गाड़ी चालाना सीखना भी कई लोगों के लिए एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है. आप शुरुआती दौर में जो सीख लेते हैं, फिर वैसी ही आदत बन जाती है. जब हम कार चलाना सीखते हैं तो बहुत से लोगों को इस बात का कन्फ्यूज रहता है कि अगर चलती हुई गाड़ी को धीमा करना हो, तो आपको पहले ब्रेक दबाना है या पहले क्लच दबाना है या फिर क्लच और ब्रेक दोनों को एक साथ दबाने हैं. कई लोग तो सालों तक कार चलाने के बावजूद भी सही तरीका नहीं जान पाते. इसलिए यहां हम आप सभी लोगों का यह कंफ्यूजन दूर कर रहे हैं.

यहां जानें सही तरीका
दरअसल, इसमें बहुत ज्यादा गणित लगाने जैसा कुछ नहीं है. जब भी आप गाड़ी रोकने चाहते हैं या धीमा करना चाहते हैं तो आपको ब्रेक ही दबाना है. इसके लिए क्लच का कोई इस्तेमाल नहीं है. यानी, ना तो आपको क्लच दबाना है और ना ही क्लच व ब्रेक एक साथ दबाने हैं. इस कंफ्यूजन को और आसान बनाने के लिए पहले समझते हैं कि क्लच का असल काम होता क्या है. 

दरअसल, क्लच का काम सिर्फ तब आता है, जब आपको गाड़ी का गियर बदलना हो. उदाहरण के लिए.. मान लीजिए आपकी कार 70KM प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही थी और आपने ब्रेक लगाकर इसे धीमा कर दिया. अब अगर यह धीमी होकर सिर्फ 60 तक ही पहुंची तो आपको क्लच दबाने की भी जरूरत नहीं. लेकिन अगर गाड़ी की रफ्तार 70 से घटकर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा या उससे भी कम हो गई तब आपको गियर बदलना होगा और उसके लिए आपको क्लच की जरूरत होगी.

यानी गियर को छोटा या बड़ा करना है तो आपको क्लच दबानी है. जबकि अगर रफ्तार में ज्यादा परिवर्तन नहीं आया है तो आप बिना क्लच दबाए भी गाड़ी को चला सकते हैं. कुल मिलाकर, यह अच्छी तरह समझ लें कि अगर आपको चलती हुई कार की रफ्तार कम करनी है, तो आपको सिर्फ ब्रेक ही दबाना होता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}