Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

बारिश का पानी भी कार का कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा, जानें जंग लगने से बचाने के आसान उपाय

How to Protect Car From Rust: बारिश के मौसम में कार की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. बारिश के कारण कई बार गाड़ियों में जंग लगने की शिकायत आती है. ज्यादा नमी और पानी के संपर्क में आने से कार में जंग लगने का खतरा बढ़ जाता है.

बारिश का पानी भी कार का कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा, जानें जंग लगने से बचाने के आसान उपाय
Stop
Raman Kumar|Updated: Jun 28, 2024, 11:28 AM IST

Car Care Tips in Monsoon: देश में मानसून का सीजन शुरू हो चुका है. कई इलाकों में तो झमाझम बारिश होना शुरू भी हो चुकी है. बारिश होने से लोगों को गर्मी से तो राहत मिलती है, लेकिन इस दौरान कार की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. बारिश के कारण कई बार गाड़ियों में जंग लगने की शिकायत आती है. ज्यादा नमी और पानी के संपर्क में आने से कार में जंग लगने का खतरा बढ़ जाता है. जंग कार की बॉडी और अन्य पुर्जों को नुकसान पहुंचा सकती है. इसकी मरम्मत कराने में काफी खर्च भी आ सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं, जिनकी मदद से आप बारिश में अपनी कार को जंग से बचा सकते हैं.

1. कार को नियमित रूप से धोएं

बारिश में कार का इस्तेमाल करने से वह काफी गंदी हो जाती है. इसलिए बारिश में कार को इस्तेमाल करने के बाद उसे धोकर ही पार्क करें. इससे कार पर जमा गंदगी, मिट्टी और कीचड़ हट जाएगा, जो जंग लगने का कारण बन सकते हैं.

2. कार को सूखे जगह पर पार्क करें

कार को ऐसी जगह पार्क न करें जहां उस पर बारिश का पानी लगातार गिरता रहे. कोशिश करें कि कार को गैरेज या छायादार जगह पर पार्क करें. इससे बारिश का पानी सीधे कार पर नहीं पड़ेगा और जंग लगने का खतरा कम होगा.

3. कार के अंदर जमा पानी को हटाएं

कई बार बारिश में दौरान दरवाजे और खिड़कियां खोलने से पानी कार के अंदर चला जाता है. इससे जंग लगने का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए कार के अंदर जमा पानी को तुरंत हटा दें. इसके लिए आप कपड़े से कार को पोंछ सकते हैं.

4. कार के दरवाजों और खिड़कियों को बंद रखें

जब आप कार का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों, तो सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें. इससे बारिश का पानी और नमी कार के अंदर नहीं जा पाएगी.

5. एंटी-रस्ट कोटिंग करवाएं

अपनी कार को जंग से बचाने के लिए आप एंटी-रस्ट कोटिंग भी करवा सकते हैं. यह कोटिंग कार के मेटल के हिस्सों को जंग से बचाने में मदद करती है. 

6. कार के पुर्जों की नियमित जांच करवाएं

अपनी कार के पुर्जों, जैसे कि इंजन, ब्रेक और सस्पेंशन, की नियमित रूप से जांच करवाएं. इससे जंग लगने के शुरुआती संकेतों का पता लगाना आसान हो जाता है और आप समय रहते ही उन्हें ठीक करवा सकते हैं. 

7. जंग लगे हिस्सों को जल्दी से ठीक करवाएं

अगर आपकी कार में जंग लग गया है, तो इसे जल्द से जल्द ठीक करवा लें. जंग लगने पर तुरंत ठीक करवाने से आपका खर्च कम आएगा. वहीं, अगर आप देर करते हैं तो आपको ज्यादा देने पड़ सकते हैं.  

{}{}