trendingNow11638715
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Buying Tips: नई कार खरीदते वक्त डीलर से जरूर पूछें 5 सवाल, बड़े नुकसान से बच जाएंगे

Buying a New Car: कई बार डीलरशिप अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए ग्राहक को ऐसी कार चिपका देते हैं, जिसमें उनको नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसे में कार खरीदने से पहले आपको डीलरशिप से 5 सवाल जरूर पूछने चाहिए. ताकि आपको पछताना न पड़े.

Car Buying Tips: नई कार खरीदते वक्त डीलर से जरूर पूछें 5 सवाल, बड़े नुकसान से बच जाएंगे
Stop
Vishal Kumar|Updated: Apr 04, 2023, 01:09 PM IST

Car Buying Mistakes: नई कार खरीदना लाखों करोड़ों लोगों का सपना होता है. ग्राहक अपनी मेहनत की कमाई जोड़-जोड़ कर लाखों रुपए इक्ट्ठा करते हैं और शोरूम पर एक नई कार खरीदने जाते हैं. कई बार डीलरशिप अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए ग्राहक को ऐसी कार चिपका देते हैं, जिसमें उनको नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसे में कार खरीदने से पहले आपको डीलरशिप से 5 सवाल जरूर पूछने चाहिए. ताकि आपको पछताना न पड़े.

1. कार पर क्या हैं ऑफर्स?
अक्सर कार कंपनियां अपने विभिन्न मॉडल्स पर डिस्काउंट ऑफर चलाती रहती हैं, जिनके बारे में आम लोगों को पता भी नहीं होता. गाड़ियों पर कैश डिस्काउंट से लेकर चेंज एक्सचेंज बोनस जैसी सुविधाएं मिलती रहती हैं. इसके अलावा त्योहार के समय कार खरीदने पर त्योहारी डिस्काउंट भी दिया जाता है. 

2. कितनी मिलेगी वारंटी?
आपको दूसरा सवाल कार की वारंटी से जुड़ा पूछना चाहिए. इन दिनों कंपनियां किलोमीटर या साल के हिसाब से वारंटी ऑफर कर रही हैं. अगर आपको स्टैंडर्ड वारंटी कम लग रही है, तब आप एक्सटेंडेड वारंटी भी ले सकते हैं. 

3. वारंटी में क्या कवर होगा?
वारंटी कितने साल की है, सिर्फ इतना पूछ लेना काफी नहीं है. आपको यह भी जानना चाहिए कि वारंटी में क्या-क्या चीजें कवर हो रही है. कई बार कार में किसी तरह का नुकसान हो जाने पर जब आप वर्कशॉप पर इसे ठीक कराने जाते हैं, तब आपको ऐसे-ऐसे नियम बताए जाते हैं जिनके बारे में आपको पहले से पता ही नहीं होता. इसलिए जरूरी है कि आप इन नियमों को पहले ही समझ लें. 

4. कितना देती है?
भारत में कार खरीदते समय सबसे बड़ा सवाल होता है कि कितना देती है. यानी आपकी गाड़ी आपको कितना माइलेज ऑफर करेगी. माइलेज का सीधा असर आपकी पॉकेट पर पड़ता है. आपकी नई कार जितना कम माइलेज देगी इसका खर्चा उतना ही ज्यादा रहने वाला है. इसलिए गाड़ी के इंजन और फीचर्स के साथ इसके माइलेज की जानकारी रखना भी बेहद जरूरी है

5. कार कहीं शोरूम मॉडल तो नहीं?
अक्सर ऐसा देखा गया है कि त्योहारी सीजन पर जॉब डिमांड ज्यादा रहती है तो डीलरशिप शोरूम पर डेमो के तौर पर रखे गए मैडम को भी बेच देती है. अक्सर ऐसी गाड़ियों में डेंट या डैमेज भी होते हैं जिन्हें रिपेयर करके छिपा दिया जाता है. इसलिए जब भी अपनी कार की डिलीवरी ले रहे हों, तो कार को अच्छे से चेक कर लें और इस बारे में डीलरशिप से पूछ भी लें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Read More
{}{}