trendingNow11638880
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाई तो कटेगा Challan? नियम जानकर ही घर से निकलें

Bike Challan: भारत की बहुत बड़ी आबादी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों से सफर करती है. शायद आप भी करते होंगे. लेकिन, क्या आप यातायात से जुड़े सभी नियमों के बारे में अच्छे से जानते हैं?

आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाई तो कटेगा Challan? नियम जानकर ही घर से निकलें
Stop
Lakshya Rana|Updated: Apr 04, 2023, 02:46 PM IST

Challan Rules: भारत की बहुत बड़ी आबादी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों से सफर करती है. शायद आप भी करते होंगे. लेकिन, क्या आप यातायात से जुड़े सभी नियमों के बारे में अच्छे से जानते हैं? दरअसल, हर व्यक्ति के लिए यह संभव नहीं होगा क्योंकि नियम बहुत सारे हैं और कई बार इसी कारण लोग गलत जानकारियों का शिकार हो जाते हैं. इसीलिए, लोगों को हर नई जानकारी को क्रॉस चेक करना चाहिए ताकि उन्हें उस जानकारी की प्रमाणिकता के बारे में पता चल सके. यह बात हम इसीलिए कर रहे हैं क्योंकि लोगों के बीच यातायात नियमों से जुड़ी कई गलत जानकारियां हैं.

कुछ लोगों को लगता है कि आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर चालान काटने का नियम है लेकिन हकीकत यह नहीं है. मोटर वाहन एक्ट में आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाने वालों के चालान का कोई प्रावधान नहीं दिया गया है. इस संबंध में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के ऑफर से भी काफी पहले स्पष्टिकरण आया था. नितिन गडकरी के ऑफिस की ओर से साल 2019 में ट्वीट करके कहा गया था कि नए मोटर वाहन एक्ट (जो अभी लागू है और 2019 में लाया गया था) उसमें आधी बांह की शर्ट पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान काटने का प्रावधान नहीं है.

इन नियमों का जरूर पालन करें
हमारा सुझाव है कि जब भी सड़क पर मोटर वाहन लेकर निकलें तो यातायात नियमों का पालन करें. कार चलाते समय सीट बेल्ट जरूर पहनें, बाइक चलाते समय हेलमेट जरूर पहनें. इससे अपनी सुरक्षा को और मजबूती मिलेगी. ओवरस्पीडिंग न करें क्योंकि यह खतरनाक हो सकती है. गलत लेन में और गलत दिशा में भी वाहन न चलाएं, रेड लाइट का पालन करें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}