trendingNow11357966
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Window AC In Car: इस छोटी कार में जुगाड़ से फिट कर डाला बड़ा Blue Star का AC, ऐसे किया सेटअप

Blue Star AC Installed In Car: टाटा पंच के अंदर दो बड़ी बैटरी और इन्वर्टर का इस्तेमाल करते हुए विंडो एसी फिट किया गया. हालांकि, कार के बूट में विंडो एसी को फिट करने और बैटरी, इन्वर्टर कनेक्शन लगाने की प्रक्रिया को वीडियो में नहीं दिखाया गया है.

Window AC In Car: इस छोटी कार में जुगाड़ से फिट कर डाला बड़ा Blue Star का AC, ऐसे किया सेटअप
Stop
Updated: Sep 19, 2022, 12:09 PM IST

Blue Star AC Installed In Tata Punch: गर्मियों के दौरान बहुत से लोगों को कार की एसी से शिकायत हो जाती है कि वह कार के केबिन को कूल नहीं कर पा रही है या फिर देर से कूलिंग कर रही है. ऐसे में क्या कोई सोच सकता है कि कार में अलग से विंडो एसी लगानी चाहिए, जिसे लोग अपने घरों में लगाते हैं. शायद यह लोगों को अटपटा लग सकता है लेकिन हमने एक कार देखी, जिसके बूट में ब्लू स्टार का विंडो एसी फिट किया हुआ था. इसके साथ ही, अलग से बैटरी भी लगाई गई, जिसे इनवर्टर के साथ एसी से जोड़ा गया.

हमने एक यूट्यूब वीडियो देखा, जिसमें टाटा पंच के अंदर दो बड़ी बैटरी और इन्वर्टर का इस्तेमाल करते हुए विंडो एसी फिट किया गया. हालांकि, कार के बूट में विंडो एसी को फिट करने और बैटरी, इन्वर्टर कनेक्शन लगाने की प्रक्रिया को वीडियो में नहीं दिखाया गया है. शायद इसकी जरूरत भी न हो क्योंकि यह काफी हद तक साधारण सेटअप है, जो देश भर के कई घरों में पाया जाता है. फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें इन्वर्टर-बैटरी कॉम्बो कार के बूट में लगे विंडो एसी को पावर देता है.

क्योंकि विंडो एसी गर्म हवा को बाहर निकालता है, इसलिए इस सेटअप में कार के बूट को हर समय खुला रखना पड़ता है. हालांकि, विंडो एसी के हिस्से को खुला छोड़ा गया है बाकि पर प्लास्टिक फिल्म की रैपिंग की गई है ताकि एसी की कूलिंग कार के अंदर ही रहे और गर्म हवा बाहार निकलती रहे. वीडियो में कुछ लोगों के प्रतिक्रिया लेने के बाद आखिर में विंडो एसी को टेस्ट किया गया.

एसी को तब शुरू किया गया जब केबिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस था. इसके बाद, विंडो एसी ने केबिन को बहुत तेजी से ठंडा किया. लगभग 4 मिनट में केबिन के अंदर का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}