trendingNow11248828
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Bike Tips: बरसात में हर बाइक ओनर कम से कम इन दो बातों का रखे ख्याल, वरना हो जाएंगे परेशान

Bike Tips For Rainy Season: जब भी आप बाइक धोएं तो ध्यान रखें कि उसके एग्जास्ट पाइप यानी साइलेंसर में पानी ना जाए. अगर इसमें पानी चला जाता है तो बाइक स्टार्ट होने में परेशान करेगी.

Bike Tips: बरसात में हर बाइक ओनर कम से कम इन दो बातों का रखे ख्याल, वरना हो जाएंगे परेशान
Stop
Updated: Jul 08, 2022, 10:09 AM IST

Bike Care In Rainy Season: बरसात शुरू हो चुकी है. ऐसे में जो लोग मोटरसाइकिल से यात्रा करते हैं, उन्हें यात्रा के दौरान कभी भी बारिश का सामना करना पड़ सकता है, बारिश के कारण गीले हुए रास्ते पर चलना पड़ सकता है और रास्तों के गड्ढों में भरे हुए पानी का भी सामना करना पड़ सकता है. इन सब से होते हुए लोगों को यात्रा करनी पड़ सकती है. ऐसे में मोटरसाइकिल गंदी भी ज्यादा जल्दी होगी, जिससे आपको धोने की जरूरत पड़ेगी. अब एक तरफ बरसात का पानी और दूसरी तरफ बाइक को बार-बार धोने की जरूरत, यह दोनों आपको थोड़ी परेशानी में डाल सकते हैं. हालांकि, इनसे होने वाली परेशानी से आप बच भी सकते हैं. उसके लिए आपको कम से कम दो टिप्स अपनानी होंगी. क्या हैं ये दो टिप्स? चलिए, आपको बताते हैं.

बाइक धोते समय एग्जास्ट पाइप और की-लॉक में पानी जाने से रोकें

जब भी आप बाइक धोएं तो ध्यान रखें कि उसके एग्जास्ट पाइप यानी साइलेंसर में पानी ना जाए. अगर इसमें पानी चला जाता है तो बाइक स्टार्ट होने में परेशान करेगी. इसे स्टार्ट करने में आपको बार-बार किक या सेल्फ मारना पड़ सकता है. इतना ही नहीं, थोड़ी देर के लिए आपको बाइक को बंद भी छोड़ना पड़ सकता है. फिर, जब साइलेंसर के अंदर का पानी सूखेगा, तब ही बाइक स्टार्ट होगी. इसीलिए, इसका ध्यान रखें. इसके अलावा, अगर की-लॉक में पानी जाता है तो वह लॉक-अनलॉक होने में परेशानी कर सकता है. इसीलिए, ध्यान रखें कि की-लॉक में भी पानी न जाए.

ज्यादा पानी में न जाएं और बारिश में बाइक को खड़ा न रखें

बरसात के मौसम में जगह-जगह सड़कों पर पानी भर जाता है. अगर आपको लगता है कि यह पानी ज्यादा है तो वहां से ना गुजरें क्योंकि ज्यादा पानी में बाइक ले जाने से आप परेशानी में पड़ सकते हैं. यह पानी बाइक के एग्जास्ट पाइप में भर सकता है और मोटरसाइकिल को बंद कर सकता है, जिससे आप पानी के बीच में ही फंस सकते हैं. इसके अलावा अगर आप बाइक का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो बाइक को ज्यादा समय के लिए बारिश में ना छोड़े ताकी आसमान से बरसता पानी बाइक के एग्जास्ट पाइप में जा जाए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}