trendingNow11658707
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Tata की इस SUV ने छुड़ाए सबके छक्के! Maruti से Hyundai तक परेशान, शोरूम पर ग्राहकों की लाइन

Best Selling SUV: मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स और हुंडई जैसी कंपनियां ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को लुभाने की कोशिश में जुटी है. अगर बात सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी की करें तो इस मामले में टाटा मोटर्स की एक गाड़ी ने बाकी कंपनियों के लिए मुश्किल पैदा की हुई है.

Tata की इस SUV ने छुड़ाए सबके छक्के! Maruti से Hyundai तक परेशान, शोरूम पर ग्राहकों की लाइन
Stop
Vishal Kumar|Updated: Apr 19, 2023, 08:19 AM IST

Tata vs Maruti vs Hyundai: भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा कंपटीशन एसयूवी कारों के बीच हो रहा है. मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स और हुंडई जैसी कंपनियां ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को लुभाने की कोशिश में जुटी है. अगर बात सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी की करें तो इस मामले में टाटा मोटर्स की एक गाड़ी ने बाकी कंपनियों के लिए मुश्किल पैदा की हुई है. भले ही पिछले 2 महीने से मारुति ब्रेजा (Maruti Suzuki Brezza) बेस्ट सेलिंग एसयूवी रही हो, लेकिन टाटा की कार भी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी की लिस्ट में लगातार बनी हुई है. वित्त वर्ष 2023 में भी यही एसयूवी सबसे ज्यादा खरीदी गई है.

पूरे साल छाई रही ये कार
Tata Nexon SUV वित्त वर्ष 23 में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही है. इसकी पूरे साल में 172,139 यूनिट्स की बिक्री हुई है. इस तरह नेक्सॉन ने वित्त वर्ष 2023 की तुलना में 38.68% की ग्रोथ दर्ज की है. पूरे वित्त वर्ष में हुंडई क्रेटा 150,372 यूनिट्स की बिक्री के साथ दूसरे स्थान पर रही. इसी तरह, मारुति सुजुकी ब्रेज़ा तीसरे स्थान पर रही, जिसकी FY23 में 145,665 यूनिट्स बिकीं.

मार्च में रही दूसरे पायदान पर
मार्च महीने की बात करें तो तो टाटा नेक्सन दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही है, जिसकी 14,769 यूनिट्स बेची गई है. हालांकि पहले पायदान पर मारुति ब्रेजा रही जिसकी 16,227 यूनिट्स की बिक्री हुई है. तीसरा स्थान हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) ने हासिल किया जिसकी 14026 यूनिट्स की बिक्री हुई.

कीमत और फीचर्स
टाटा नेक्सॉन एसयूवी की कीमत 7.79 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल की कीमत 14.35 लाख रुपये तक जाती है. पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ यह कई वेरिएंट्स में उपलब्ध है. पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन होता है, जो 118bhp की पावर और 170Nm का टॉर्क प्रदान करता है. वहीं, डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर का इंजन होता है, जो 108bhp की पावर और 260Nm का टॉर्क प्रदान करता है. इसके साथ ही, 6-स्पीड मैनुअल और AMT ट्रांसमिशन विकल्प दिए गए हैं. 

इस गाड़ी में नया स्टीयरिंग व्हील मिलता, जिसमें प्रीमियम दिखने वाले मल्टीमीडिया और क्रूज़ कंट्रोल बटन के साथ एक छोटा हॉर्न पैड हैं. इसके अलावा, इसमें डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर और 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलता है. यह कार 6 विभिन्न कलर ऑप्शन में उपलब्ध है और 5 लोगों को बैठने की क्षमता है. इसका मुकाबला Maruti Brezza, Hyundai Venue, Kia Sonet, Renault Kiger और Nissan Magnite के साथ रहता है. 

Mileage की टेंशन भुला देगी ये बाइक, 1 लीटर में 75KM दौड़ती है, कीमत बस 62 हजार
कभी धड़ाधड़ बिकती थी Rajdoot, इस वजह से हुई मार्केट से गायब, सामने आया 33 साल पुराना वीडियो
Salman Khan की बुलेटप्रूफ कार, Sniper राइफल भी नहीं बिगाड़ पाएगी कुछ, ऐसे हैं फीचर्स
Car Bootspace: कार की डिक्की को लीटर में क्यों नापते हैं? बड़ी ही अजीब है वजह
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
Second Hand Car लेते वक्त इन फ्रॉड से बच जाना, नहीं तो सस्ती गाड़ी पड़ जाएगी महंगी
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Alloy Wheel या Steel Wheel में कौन है बेस्ट, सच जान लिया तो कभी नहीं करेंगे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}