trendingNow11306618
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

ये Electric Scooter उड़ा देगा Hero-Ola की नींद, 75 kmph की टॉप स्पीड, खराब होकर भी चलता रहेगा

New electric scooter launch: कंपनी का दावा है कि इस हाई स्पीड स्कूटर को खास तौर पर भारतीय सड़कों के हिसाब से डिजाइन किया गया है. इसका स्मार्ट ब्रेकडाउन असिस्ट फीचर सुनिश्चित करता है कि ब्रेकडाउन (खराबी आने पर) के दौरान यह 25 किलोमीटर की दूरी तय कर सके.

ये Electric Scooter उड़ा देगा Hero-Ola की नींद, 75 kmph की टॉप स्पीड, खराब होकर भी चलता रहेगा
Stop
Updated: Aug 17, 2022, 02:09 PM IST

Believe e-scooter: गुरुग्राम की इलेक्ट्रिक वाहन मैन्युफैक्चरर बेनलिंग इंडिया (Benling India) ने भारत में नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है. इसे बिलीव (Believe) नाम दिया गया है. स्कूटर की कीमत 97,520 (एक्स-शोरूम) रखी गई है. कंपनी का दावा है कि इस हाई स्पीड स्कूटर को खास तौर पर भारतीय सड़कों के हिसाब से डिजाइन किया गया है. स्कूटर की खासियत इसका स्मार्ट ब्रेकडाउन असिस्ट फीचर है, जो सुनिश्चित करता है कि ब्रेकडाउन (खराबी आने पर) के दौरान यह 25 किलोमीटर की दूरी तय कर सके. 

इस इलेक्ट्रिक-स्कूटर को 6 कलर ऑप्शन- येलो, ब्लू, ब्लैक, व्हाइट, पर्पल और मैजिक ग्रे में लाया गया है. स्कूटर को कंपनी के शोरुम से 25 अगस्त से खरीदा जा सकेगा. इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्वैपेबल बैटरी पैक की सुविधा दी गई है, जो 3.2 किलोवाट वाटरप्रूफ BLDC मोटर से पावर्ड है. कंपनी के मुताबिक, यह फुल चार्ज में 120 किमी. तक चल सकता है. 

स्कूटर की टॉप-स्पीड 75 किमी प्रति घंटे की है और इसका वजन 248 किलोग्राम है. स्कूटर को फुल चार्ज करने में 4 घंटे का समय लगता है. फीचर्स की बात करें तो इसमें कीलेस स्टार्ट, मल्टीपल स्पीड मोड, एंटी-थेफ्ट अलार्म फीचर, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, मोबाइल-ऐप कनेक्टिविटी, पार्क-असिस्ट फंक्शन, मोबाइल-चार्जिंग और रियल टाइम ट्रैकिंग जैसी सुविधाएं मिलती है. 

इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी का दावा है कि 250 किलोग्राम की लोड कपैसिटी के साथ, इसमें बेस्ट इन क्लास परफॉर्मेंस मिलती है. ब्रेकिंग के लिए इसमें आगे और पीछे डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. कंपनी कुछ महीनों में स्कूटर की कुल 3000 यूनिट्स भारतीय बाजार में उतारने के लिए तैयार है, जबकि अन्य 9000 यूनिट्स नवंबर तक तैयार हो जाएंगी.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}