trendingNow11807854
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Tips: Base Variant Car लगेगी Top Model जैसी, अभी लगवाएं ये Accessories! बचेंगे लाखों रुपये

Car Accessories: आपने नोटिस किया होगा कि कार निर्माता कंपनियां अपनी कारों के बेस वेरिएंट में स्टील व्हील्स का इस्तेमाल करती हैं जबकि हायर वेरिएंट्स में अलॉय व्हील्स का इस्तेमाल करती हैं. 

Car Tips: कार का बेस वेरिएंट भी लगेगा टॉप मॉडल जैसा, तुरंत लगवाएं ये एक्सेसरीज!
Stop
Lakshya Rana|Updated: Aug 03, 2023, 11:13 AM IST

Car Accessories For Base Variant: आपने नोटिस किया होगा कि कार निर्माता कंपनियां अपनी कारों के बेस वेरिएंट में स्टील व्हील्स का इस्तेमाल करती हैं जबकि हायर वेरिएंट्स में अलॉय व्हील्स का इस्तेमाल करती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बेस वेरिएंट की कीमत कम रखने के लिए कई फीचर्स हटाने पड़ते हैं. जैसे-जैसे हायर वेरिएंट्स की ओर बढ़ते हैं, तो कीमत ज्यादा होती जाती है और फीचर्स बढ़ा दिए जाते हैं. कारों के बेस वेरिएंट और टॉप वेरिएंट में लाखों रुपयों का अंतर होता है. ऐसे में अगर आपने कोई बेस वेरिएंट कार खरीदी है या खरीदने की सोच रहे हैं तो उसे कुछ ही हजार रुपये खर्च करके टॉप वेरियंट जैसा लुक दे सकते हैं और टॉप वेरिएंट ना खरीदकर लाखों रुपये बचा सकते हैं. आप अपनी बेस वेरिएंट की कार में आफ्टरमार्केट अलॉय व्हील्स इंस्टॉल करवा सकते हैं, इससे कार का लुक बेहतर होता है और देखने में कुछ-कुछ टॉप वेरिएंट के जैसी लगने लगती है. दरअसल, कार के एक्सटीरियर में व्हील्स पर लोगों को काफी ध्यान जाता है. 

अलॉय व्हील्स के फायदे
लुक: स्टील व्हील्स की तुलना में अलॉय व्हील्स अधिक आकर्षक लगते हैं और यह आपकी कार को एक स्टाइलिश लुक देते हैं.
वजन: स्टील व्हील्स की तुलना में अलॉय व्हील्स हल्के होते हैं, जिससे कार का वजन कम हो जाता है और फ्यूल खपत में सुधार आता है.
ब्रेकिंग: अलॉय व्हील्स बेहतर ब्रेकिंग ऑफर करते हैं क्योंकि यह ब्रेकिंग के दौरान पैदा हुई हीट को जल्दी से दूर करने में सक्षम होते हैं.

अलॉय व्हील्स में नुकसान
कीमत: स्टील व्हील्स की तुलना में अलॉय व्हील्स अधिक महंगे होते हैं.
टूटना: स्टील व्हील्स की तुलना में अलॉय व्हील्स अधिक संवेदनशील होते हैं. किसी गंभीर स्थिति में इनके टूटने का खतरा ज्यादा होता है. 
रखरखाव: अलॉय व्हील्स को स्टील व्हील्स की तुलना में अधिक बार पॉलिश या साफ करने की आवश्यकता होती है.

कुल मिलाकर स्टील व्हील्स की तुलना में अलॉय व्हील्स कई फायदे और कई नुकसान हैं. आप अपनी समझ के आधार पर फैसला ले सकते हैं कि आपको स्टील व्हील्स पर ही कार चलानी है या फिर अलॉय व्हील्स पर अपग्रेड करना है.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Read More
{}{}