trendingNow11765206
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

इस Electric Scooter की अचानक बढ़ी डिमांड, 4 गुना हुई सेल, कंपनी भी हैरान

Electric Scooter Sales: इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3kWh IP67 रेटेड लिथियम-आयन बैटरी दी गई है. इसकी मोटर 4kW पीक पावर जेनरेट करती है. इसमें दो ड्राइव मोड - स्पोर्ट और इको मिलते हैं, जो क्रमशः 95 किमी और 85 किमी की रेंज देने में सक्षम हैं.   

इस Electric Scooter की अचानक बढ़ी डिमांड, 4 गुना हुई सेल, कंपनी भी हैरान
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jul 04, 2023, 05:36 PM IST

Bajaj Chetak EV: बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में लगातार इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के विकल्प भी बढ़ते जा रहे हैं. बजाज भी भारत में कुछ समय पहले अपने चेतक स्कूटर को इलेक्ट्रिक अवतार में लेकर आई थी. अब कंपनी का दावा है कि इसकी बिक्री आसमान छू रही है. कंपनी की मानें तो बजाज ऑटो के इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक की बिक्री बीते वित्त वर्ष 2022-23 में चार गुना होकर 36,260 यूनिट्स पर पहुंच गई. कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट में यह जानकारी देते हुए कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर सेमीकंडक्टर संकट कम होने की वजह से चेतक ईवी की बिक्री तेजी से बढ़ी है. 

कंपनी ने 2021-22 में चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की 8,187 यूनिट्स बेची थीं. वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर सेमीकंडक्टर की कमी से वाहन उद्योग प्रभावित हुआ है. इससे 2022-23 की पहली तिमाही में चेतक का उत्पादन भी प्रभावित हुआ. कंपनी ने कहा कि इसके बाद सप्लाई संबंधी दिक्कतें कम हुईं और चेतक का विनिर्माण बढ़ाया गया. बजाज के चर्चित ब्रांड चेतक को 2020-21 में बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में दोबारा उतारा गया था. मार्च, 2021 को समाप्त साल में घरेलू बाजार में चेतक ईवी की बिक्री 1,395 यूनिट रही थी.

कीमत और रेंज
बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर 2 वेरिएंट और 7 रंगों में उपलब्ध है. चेतक की कीमत 1.40 लाख रुपये से शुरू होती है. इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 1.45 लाख रुपये है. फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक के साथ, बजाज चेतक दोनों पहियों के कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3kWh IP67 रेटेड लिथियम-आयन बैटरी दी गई है. इसकी मोटर 4kW पीक पावर जेनरेट करती है. इसमें दो ड्राइव मोड - स्पोर्ट और इको मिलते हैं, जो क्रमशः 95 किमी और 85 किमी की रेंज देने में सक्षम हैं. 

बजाज का दावा है कि यह बैटरी लगभग 70,000 किमी तक चल जाएगी. इसके अलावा, बजाज ने ई-स्कूटर को रिवर्स असिस्ट मोड, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और ऑनबोर्ड इंटेलिजेंट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (आईबीएमएस) जैसे लेटेस्ट फीचर्स से लैस किया है. इसमें शीट मेटल बॉडी पैनल का उपयोग किया गया है जो एक प्रीमियम टच प्रदान करता है.

Read More
{}{}