trendingNow11209932
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

अब IGI पर फ्लाइट तक यात्रियों को पहुंचाएंगे इलेक्ट्रिक वाहन, जानें क्यों उठाया गया ये कदम

Electric Vehicles Will Run In IGI: इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI) पर 4 महीने में 62 इलेक्ट्रिक वाहन चलाने का फैसला लिया गया है जिसका सबसे बड़ा कारण प्रदूषण को नियंत्रण में लाना है. दिल्ली एयरपोर्ट इंटरनेशनल लिमिटेड का लक्ष्य हर साल ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में 1 हाजर टन की कमी लाना है.

IGI का ये कदम हवा में फैले जहर को कुछ मात्रा में कम करने में जरूर कारगर साबित होगा
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 06, 2022, 02:20 PM IST

Electric Vehicles Will Run In IGI: दल्ली हवाई अड्डा यानी इंदिया गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI) ने प्रति वर्ष ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में एक हजार टन की कमी लाने के उद्देश्य से अगले चार महीनों के भीतर 62 इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) को अपने बेड़े में शामिल करने का फैसला किया है. हवाई अड्डे का संचालन करने वाली दिल्ली एयरपोर्ट इंटरनेशनल लिमिटेड (डायल) ने सोमवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी. गौरतलब है कि दिल्ली में प्रदूषण जानलेवा स्तर पर आ चुका है, ऐसे में आईजीआई का ये कदम हवा में फैले जहर को कुछ मात्रा में कम करने में जरूर कारगर साबित होगा.

ग्रीन ट्रांसपोर्ट प्रोग्राम शुरू

हवाई अड्डा के ‘रनवे, टैक्सीवे और एप्रन’ जो विमानों के आगमन और प्रस्थान से जुड़े होते हैं, उन्हें हवाई परिचालन क्षेत्र (एयरसाइड एरिया) कहा जाता है. नए वाहनों का इस्तेमाल हवाई परिचालन क्षेत्र में किया जाएगा. डायल ने सोमवार को अपना हरित परिवहन कार्यक्रम (Green Transport Programme) शुरू किया, जिसके तहत उसने चरणबद्ध तरीके से इलेक्ट्रिक वाहनों को हवाई परिचालन क्षेत्र में शामिल करने का निर्णय लिया है.

ये भी पढ़ें : सरकार ने पेट्रोल में मिलाया कुछ ऐसा जिसने बचाए 41,000 करोड़, PM बोले 'ये बहुत बड़ी सफलता'

62 इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल किया जाएगा

डायल ने कहा, “पहले चरण में हवाई परिचालन क्षेत्र के लिए 62 इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल किया जाएगा, जिसकी मदद से प्रति वर्ष ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में एक हजार टन की कमी लाई जा सकेगी. इन वाहनों को तीन से चार महीनों के भीतर शामिल कर लिया जाएगा.” डायल इन वाहनों और हवाई अड्डा के अन्य हितधारकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न स्थानों पर उच्च वोल्टेज और फास्ट-चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित करेगा.

Read More
{}{}