trendingNow11694179
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Tips: कार को कई दिनों तक खड़ा रखते हैं? इन 5 नुकसानों के लिए हो जाएं तैयार, मोटा है खर्चा

Car Parking Tips: कार को लंबे समय तक खड़े रखना कार के लिए बुरा होता है. जब तक कार को अनियमित अंतरालों पर नहीं चलाया जाता है, इसे लंबे समय तक खड़े रखना आपका मोटा खर्चा करा सकता है

Car Tips: कार को कई दिनों तक खड़ा रखते हैं? इन 5 नुकसानों के लिए हो जाएं तैयार, मोटा है खर्चा
Stop
Vishal Kumar|Updated: May 13, 2023, 02:16 PM IST

Parking car for Long Term: कार को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से इसके बाद से जल्दी खराब होते हैं लेकिन इसे लंबे समय तक खड़ा रखना भी नुकसानदायक हो सकता है. कई बार work-from-home या किसी दूसरी परिस्थिति के चलते हम लंबे समय तक अपनी गाड़ी का इस्तेमाल नहीं करते. लेकिन कार को लंबे समय तक खड़े रखना कार के लिए बुरा होता है. जब तक कार को अनियमित अंतरालों पर नहीं चलाया जाता है, इसे लंबे समय तक खड़े रखना आपका मोटा खर्चा करा सकता है. आइए इसके नुकसान जानते हैं:

1. बैटरी निष्क्रिय हो सकती है: 
कारों में बैटरी उसके एंजिन को स्टार्ट करने के लिए उपयोग की जाती है. यदि कार को लंबे समय तक खड़े रखा जाता है, तो बैटरी की चार्जिंग कम हो सकती है, जिससे उसमें निष्क्रियता हो सकती है.

2. टायर फ्लैट होने का खतरा
कार को लंबे समय तक खड़े रखने से टायर्स पंप करने के लिए जरूरी दबाव खो देते हैं, जिससे उन्हें फ्लैट होने का खतरा होता है. इसके अलावा, टायर्स भी बैठ जाते हैं और इससे उनका वजन एक ही जगह लगातार रहने से कम हो जाता है. इसके परिणामस्वरूप टायर्स पतले हो सकते हैं और आसानी से फट सकते हैं. 

3. ब्रेक पैड जाम
जब लोग अपनी कार को पार्क करते हैं, वे आमतौर पर हैंड ब्रेक लगा देते हैं. ऐसा कुछ दिनों तक ठीक है, लेकिन लंबे समय तक हैंड ब्रेक लगे रखने से ब्रेक शू मेटल से चिपकने लगता है और इससे ब्रेक कमजोर हो जाता है. ऐसा करने से आपकी जेब पर अतिरिक्त खर्च आता है.

4. चोरी की संभावना: 
कार को लंबे समय तक एक ही जगह खड़ी रखने से इसके चोरी होने का खतरा भी बढ़ जाता है. कई बार चोर अंदाजा लगा लेते हैं कि कार मालिक का ध्यान अपने वाहन पर नहीं है, और उनके लिए इसे चोरी करना आसान हो जाता है. 

Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च
Read More
{}{}