trendingNow11460204
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Suspension खराब होने की ये है निशानी, गाड़ी करने लगे ये 4 इशारे तो पहुंच जाइए सर्विस सेंटर

Car maintenance Tips: कार सस्पेंशन में समस्या आना एक आम बात है. हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इन्हें अनदेखा करना चाहिए. आपकी कार के सस्पेंशन में आने वाली खराबी का सिग्नल आपकी कार ही देने लगती है.

Car Suspension खराब होने की ये है निशानी, गाड़ी करने लगे ये 4 इशारे तो पहुंच जाइए सर्विस सेंटर
Stop
Vishal Kumar|Updated: Nov 27, 2022, 06:13 PM IST

Car suspension repair sign: कार के बाकी पार्ट्स की तरह इसका सस्पेंशन सिस्टम महत्वपूर्ण हिस्सा है. सस्पेंशन सिस्टम कार को सड़क से जोड़े रखता है, ड्राइव को स्टेबल बनाता है, और एक्सीडेंट रोकने में मदद करता है. सस्पेंशन में समस्या आना एक आम बात है. हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इन्हें अनदेखा करना चाहिए. आपकी कार के सस्पेंशन में आने वाली खराबी का सिग्नल आपकी कार ही देने लगती है. यहां हम आपको ऐसे ही 4 संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो बताते हैं कि कार के सस्पेंशन को रिपेयर की जरूरत है. 

1. सफर में झटके
क्या कार में सफर करते हुए आपको ज्यादा झटके महसूस होने लगे हैं? इसका सीधा मतलब है कि सस्पेंशन घिस गया है. भले ही आपकी गाड़ी कितनी पुरानी हो, लेकिन आपको छोटे गड्ढों पर भी झटके महसूस नहीं करना चाहिए. अगर ऐसा महसूस होता है तो आपके स्ट्रट्स या शॉक एब्जॉर्बर खराब हो सकते हैं. 

2. एक तरफा भागने लगे कार
अगर आपकी कार एक तरफा भागने लगे और आपको स्टीयरिंग पर ज्यादा जोर लगाना पड़ रहा हो, तो सावधान हो जाने की जरूरत है. ऐसा टायर में हवा कम होने की वजह से भी हो सकता है. लेकिन यदि हवा ठीक है तो सस्पेंशन में समस्या है. 

3. मोड़ पर खिंचाव महसूस करना
गाड़ी मोड़ते समय अगर आपको कार में ​एक जैसा खिंचाव महसूस हो रहा है तो समझिए कि कार के सस्पेंशन में कोई खराबी है. ऐसा तब होता है जब कार का एक साइड का सस्पेंशन वजन नहीं उठा पा रहा हो. 

4. ब्रेकिंग होती है प्रभावित
खराब सस्पेंशन का सीधा असर कार की ब्रेकिंग पर भी होता है. अगर आपको अचानक ब्रेक लगाने पड़ जाएं तो एक्सीडेंट हो सकता है. खराब सस्पेंशन वाली गाड़ी में जब आप ब्रेक लगाते हैं तो यह थोड़ा आगे जाकर रुकती है. इस स्थिति को ‘Nose-Diving’ कहा जाता है. ऐसे में सस्पेंशन ठीक कराने में ही भलाई है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}