trendingNow11481215
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Insurance में जरूर Add करा लें तीन चीजें, जिंदगी भर रहेंगे टेंशन फ्री, कीमत भी ज्यादा नहीं

Car Insurance Advice: भारत में अब इंश्योरेंस लेना बेहद आसान हो गया है. आप घर बैठे ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीद सकते हैं. हालांकि ऑनलाइन खरीदें या ऑफलाइन, कार बीमा लेते समय आपको इंश्योरेंस में 3 चीजों को जरूर Add-On कराना चाहिए. आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें

Car Insurance में जरूर Add करा लें तीन चीजें, जिंदगी भर रहेंगे टेंशन फ्री, कीमत भी ज्यादा नहीं
Stop
Vishal Kumar|Updated: Dec 11, 2022, 03:09 PM IST

Car insurance tips india: भारत में कार इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है. सड़क पर जो भी वाहन चल रहा है, अगर उसका इंश्योरेंस नहीं है, तो आपका चालान कट सकता है. इसके अलावा कार एक्सीडेंट या चोरी होने की स्थिति में भी इंश्योरेंस के जरिए भरपाई की जा सकती है. भारत में अब इंश्योरेंस लेना बेहद आसान हो गया है. आप घर बैठे ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीद सकते हैं. हालांकि ऑनलाइन खरीदें या ऑफलाइन, कार बीमा लेते समय आपको इंश्योरेंस में 3 चीजों को जरूर Add-On कराना चाहिए. आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें

1. Zero Depreciation (जीरो डेप)
इसे जीरो डेप भी कहा जाता है. इंश्योरेंस में जीरो डेप लेने का मतलब होता है कि कार में टूट-फूट होने का खर्च आपको नहीं देना है. कार में किसी तरह का डैमेज होने पर कार बीमा कंपनी पार्ट का पूरा भुगतान करती है और गाड़ी में नया पार्ट लगवाती है या पुराने को रिपेयर कराती है. अपने इंश्योरेंस में यह सुविधा लेने से आपका बड़ा खर्चा बच सकता है. 

2. Engine Protect (इंजन प्रोटेक्शन)
कार का इंजन खराब होने की संभावना भी बनी रहती है. इसलिए इंश्योरेंस के साथ इंजन प्रोटेक्शन भी रखें. यह ऐड-ऑन कवर है जो आपको कार के इंजन में पानी घुसने, लुब्रिकेटिंग ऑयल के लीकेज, डिफरेंशियल पार्ट्स या गीले इंजन को स्टार्ट करने की कोशिश के कारण इंजन फेल होने के कारण हुए नुकसान के लिए कवरेज देता है.

3. Invoice Protect (इंजन इनवॉइस)
आपको बता दें कि वाहन जितना पुराना होता जाता है, बीमा कंपनी के लिए उसकी रकम उतनी ही कम होती जाती है. इंजन प्रोटेक्ट को RTI (रिटर्न टू इनवॉइस) भी कहा जाता है. यह एक ऐसा कार कवर है जो कार चोरी होने या पूरी तरह से डैमेज होने की स्थिति में आपको कार का वह मूल्य दिलाती है जो कार खरीदते समय आपने चुकाई होगी. इस कवर को भी अपने इंश्योरेंस में जरूर जोड़ें. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}