trendingNow11526500
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

सूखी तुलसी: सूख जाए तुलसी का पौधा तो तुरंत करें ये काम, वरना हो जाएंगे कंगाल!

Dry Tulsi Plant: तुलसी का पौधा बहुत शुभ होता है. सूखने के बाद भी इस पौधे का विसर्जन पूरे सम्‍मान और नियमों के अनुसार करना चाहिए. वरना मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु की नाराजगी आपको कंगाल और दुखी कर सकती है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 13, 2023, 11:20 AM IST

Sukhi Tulsi ka kya karen: अधिकांश घरों में तुलसी का पौधा होता है. लेकिन तुलसी का पौधा घर में रखने के नियम और तुलसी का पौधा सूख जाने पर क्‍या करना चाहिए, इस बारे में सही जानकारी कम ही लोगों को होती है. जबकि बेहद पवित्र और पूजनीय माने गए तुलसी के पौधे को रखने और उसके सूखने पर हटाने के काम को नियमानुसार करना जरूरी है. वरना मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु नाराज हो सकते हैं. इससे जीवन में गरीबी, दुख और समस्‍याओं से घिर जाता है. 

सूखी तुलसी का क्‍या करें? 

तुलसी को जल चढ़ाने और रोज पूजा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. वहीं तुलसी के पौधे का सूखना भी कई तरह के संकेत देता है. जैसे अचानक हरी-भरी तुलसी सूख जाए तो ये किसी तरह का संकट आने या धन हानि का अंदेशा होता है. ऐसे में सतर्क हो जाएं. हालांकि कई बार मौसम आदि के प्रभाव के कारण भी पौधा सूख जाए. ऐसे में किसी भी कारण से तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे ऐसे ही न रहने दें. बल्कि धर्म-शास्‍त्रों में बताए गए नियमों का पालन करते हुए तुरंत हटा दें. वरना सूखा हुआ तुलसी का पौधा कई तरह की मुसीबतें ला सकता है. घर में तुलसी का सूखा पौधा होना अशुभ होता है. 
 
- तुलसी के सूखे पौधे को सम्‍मान से हटाएं. स्‍नान करने के बाद ही इसे स्‍पर्श करें. गमले से तुलसी के पौधे को जड़ सहित निकालें और इसे किसी पवित्र नदी, तालाब या पवित्र जलाशय में विसर्जित कर दें. लेकिन रविवार या एकादशी के दिन यह काम न करें. रविवार और एकादशी के दिन तुलसी को नहीं छूना चाहिए. 

- पुराने पौधे की जगह नया पौधा लगाएं. तुलसी का नया पौधा लगाने के लिए गुरुवार का दिन सबसे ज्‍यादा शुभ माना जाता है. ऐसा करने से भगवान विष्‍णु की असीम कृपा मिलती है. इसके अलावा शुक्रवार के दिन भी तुलसी का पौधा लगाना शुभ होता है. 

- तुलसी के गमले की मिट्टी भी शुभ होती है. ऐसे में जब तक तुलसी का नया पौधा ना लगा पाएं, तब तक तुलसी के गमले की पूजा भी कर सकते हैं. यदि गमले की मिट्टी बदल रहे हों तो उस मिट्टी को भी सम्‍मान के साथ कहीं डालें. इसे गंदगी में डालने की गलती न करें. 

- घर पर लगाने के लिए रामा तुलसी सबसे ज्‍यादा शुभ मानी गई है. बेहतर होगा कि रामा तुलसी ही लगाएं. साथ ही तुलसी के पौधे को उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में रखें. इस पौधे को दक्षिण दिशा में न लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}