trendingNow11444077
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vivah Panchami 2022: केसर के दूध का ये उपाय शादीशुदा जिंदगी में भी ले आएगी बहार, विवाह में आ रही बाधाएं होंगी छूमंतर

Vivah Panchami Upay: हिंदू धर्म में हर तिथि का अपना विशेष महत्व है. मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी का पर्व मनाया जाता है. इस दिन राम जी और माता सीता का विवाह हुआ था. 

 
Vivah Panchami 2022: केसर के दूध का ये उपाय शादीशुदा जिंदगी में भी ले आएगी बहार, विवाह में आ रही बाधाएं होंगी छूमंतर
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 16, 2022, 04:28 PM IST

Vivah Panchami Upay: मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी का पर्व मनाया जाता है. इस साल विवाह पंचमी 28 नवंबर के दिन मनाई जाएगी. हिंदू धर्म में ये दिन बेहद खास है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान राम और माता सीता का विवाह हुआ था. कहा जाता है कि इस दिन जो लोग भगवान राम और माता सीता का विवाह अनुष्ठान, पूजा-पाठ करते हैं, उनके दांपत्य जीवन में हर परेशनियां दूर हो जाती हैं. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंवारी कन्याएं इस दिन सुयोग्य वर की प्राप्ति के लिए व्रत रखती हैं और राम-सीता की आराधना की जाती है. इस दिन को वैसे तो बहुत शुभ माना जाता है, लेकिन इस दिन शादी-विवाह जैसे मांगलिक कार्य नहीं किए जाते. इस दिन कुछ उपाय करने से विवाह में आ रही बाधाएं, रिश्ते का बार-बार टूटना या विवाह में देरी होने की कई समस्याएं दूर होती हैं. इस दिन कुछ उपाय करने से विवाह में आ रही समस्याएं दूर होती हैं. और दांपत्य जीवन खुशहाल होता है. 

विवाह पंचमी पर कर लें ये उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपकी विवाह योग्य आयु है और इसके बावजूद विवाह में देर हो रही है या फिर योग्य वर नहीं मिल रहा, तो विवाह पंचमी के दिन ये खास उपाय से आपको विशेष लाभ होगा. इस दिन विधि-विधान से राम-सीता का विवाह कराएं. इतना ही नहीं, उनकी विधिवत पूजा करें. ऐसे में कुंडली में विवाह संबंधी दोष होने पर उसके प्रभाव कम हो जाते हैं. 

-ज्योतिष का मानना है कि अगर विवाह में किसी कारण से देरी हो रही है या फिर  रिश्ता टूट रहा है, तो विवाह पंचमी के दिन रामचरितमानस का पाठ करने से विशेष लाभ होगा. ऐसा करने से भगवान राम की कृपा प्राप्त होगी और शादी-विवाह की अड़चने दूर होंगी. 

- अगर किसी कारण से विवाह में किसी तरह की अड़चन आ रही है तो विवाह पंचमी पर केसर वाले दूध का उपाय लाभदायी रहेगा. इस दिन दूध में केसर मिलाकर भगवान विष्णु और तुलसी माता को अर्पित कर दें. ऐसा करने से विवाह संबंधी हर परेशानी, हर रुकावट खूद ब खूद दूर हो जाएगी. 

- अगर आप किसी मनचाहे वर की तलाश कर रहे हैं और वे चाहकर भी पूरी नहीं हो रही है,तो विवाह पंचमी के दिन माता सीता को सुहाग की सामग्री अर्पित कर दें. इसके बाद ये सामग्री किसी जरूरतमंद सुहागिन को दान में दे दें. ऐसा करने से आपकी समस्या जल्दी ही समाप्त हो जाएगी. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}