Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vat Savitri Vrat 2023: 30 साल बाद वट सावित्री पर बन रहे हैं 3 शुभ योग, इन राशियों की होगी बल्ले-बल्ले

Vat Savitri Vrat Shani Jayanti 2023: सुहागिनों का त्योहार वट सावित्री व्रत का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. इस बार यह व्रत 19 मई को रखा जा रहा है. इस दिन शनि जयंती भी है, इसलिए 3 शुभ योगों का निर्माण भी हो रहा है. 

वट सावित्री व्रत
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: May 19, 2023, 05:55 AM IST

Vat Savitri Vrat 2023 Shubh Yoga: सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु और सलामती के लिए वट सावित्री का व्रत रखती हैं. हिंदू धर्म में इस व्रत की काफी मान्यता है. इस बार का वट सावित्री व्रत काफी खास माना जा रहा है, क्योंकि इस दिन शनि जयंती भी पड़ रही है. इस वजह से 3 दुर्लभ और शुभ योग का निर्माण हो रहा है. ज्योतिष शास्त्र में ये योग काफी लाभकारी माने गए हैं. ऐसे में कुछ राशियों के भाग्य का सितारा चमकने वाला है. 

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन सावित्री अपने पति सत्यवान को यमराज से छीनकर वापस लाई थीं. इसी वजह से महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए इस दिन व्रत रखती हैं. इस दिन बरगद के पेड़ की पूजा करने से ब्रह्मा, विष्णु, महेश का आशीर्वाद मिलता है. 

मुहूर्त

इस बार ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि की शुरुआत 18 मई 2023 को रात 9 बजकर 42 मिनट पर शुरू हो जाएगी और इसका समापन 19 मई 2023 को रात 9 बजकर 22 मिनट पर होगा. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार ये व्रत 19 मई को रखा जाएगा.

व्रत सामग्री

बांस की टोकरी, सावित्री और सत्यवान की मूर्ति, बांस का पंखा, कच्चा सूत, लाल रंग का कलावा, मिट्‌टी का घड़ा, अगरबत्ती, गंगाजल, बताशे, धूप, सवा मीटर कपड़ा, फल, सात प्रकार के अनाज, फूल, मखाने का लावा, मिट्‌टी का दीपक, रोली, चावल, इत्र, पान, सिंदूर, सुपारी, नारियलट, भीगे काले चने, सुहाग का सामान, मिठाई. 

शुभ योग

इस साल वट सावित्री व्रत पर शश योग, गजेकसरी योग और शोभन योग का निर्माण हो रहा है. इस योगों के संयोग से कुछ राशियों के अच्छे दिनों की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन सी हैं, वह राशियां जो इन योगों के कारण लाभान्वित होंगी. 

मेष राशि 

वट सावित्री व्रत से दो दिन पहले मेष राशि में गुरु और चंद्रमा की युति से गजकेसरी योग बना है. ऐसे में मेष राशि वालों को ये योग काफी फायदा पहुंचाएगा. इस दिन ऑफिस में सीनियर्स का सहयोग और साथ प्राप्त होगा, जिससे नौकरी में प्रमोशन के योग बनेंगे. इस दौरान जिस कार्य में हाथ लगाएंगे, सफलता मिलेगी. धन लाभ होगा.

कुंभ राशि 

गजकेसरी योग कुंभ राशि वालों के लिए शुभ फलदायी साबित होने वाला है. इस दिन से कुंभ राशि  वालों का सोया भाग्य जाग जाएगा. नौकरी में आ रही दिक्कतें दूर होंगी. कार्यस्थल पर धैर्य बनाकर रखें. संतान पक्ष से कोई सुखद समाचार प्राप्त होगा. 

तुला राशि 

वट सावित्री व्रत के दिन तीनों शुभ योग तुला राशि के जातकों के लिए शुभ फलदायी रहने वाले हैं. कारोबारियों को विशेष फायदा पहुंचेगा और बिजनेस में विस्तार के योग बनेंगे. अचानक कहीं से धन लाभ होगा. पिछले काफी समय से लंबित चल रहे कार्य पूरे होंगे. दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी. 

मिथुन राशि 

वट सावित्री व्रत मिथुन राशि के जातकों के लिए शुभ समाचार लेकर आएगा. कार्यस्थल पर नई जिम्मेदारी मिलने से मन प्रसन्न रहेगा. करियर में आ रही बाधाएं खत्म हो जाएंगी और अच्छे दिनों का सुख भोगने की शुरुआत हो जाएगी. कारोबारियों को जमकर लाभ होगा, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Shani Jayanti 2023: शनि देव को अतिप्रिय है उड़द दाल, करें ये उपाय; दुर्भाग्य से लेकर आर्थिक तंगी से छूटेगा पीछा
Palmistry: हथेली में ये दुर्लभ रेखा बनाती है इंसान को करोड़पति; साढ़े साती भी नहीं बिगाड़ पाती कुछ!

 

{}{}