trendingNow11424710
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Tips: घर में इस दिशा में रखेंगे सोफा तो आएगी सुख-समृद्धि, मिलेगी बरकत

Vastu Tips for Sofa: सोफा घर की सजावट में मुख्य भूमिका निभाता है. वास्तु के अनुसार, घर में सोफे को सही दिशा में रखना बेहद जरूरी है, वरना घर में निगेटिव एनर्जी का संचार होने लगता है.  

वास्तु टिप्स
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 04, 2022, 12:19 PM IST

Vastu Tips for Living Room: हर किसी का सपना होता है कि उसके पास एक सुंदर सा घर हो. घर खरीदने या बनवाने के बाद इंसान उसकी साज-सज्जा में भी काफी खर्च करता है. घर में सजावट के लिए सोफे का काफी अहम रोल होता है. हालांकि, लोग घर में सोफा रखते समय सही दिशा का ध्यान नहीं रखते हैं, जबकि, वास्तु के अनुसार, सोफे को सही दिशा में रखना बेहद जरूरी है, इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

आग्नेय कोण

जिस घर के लीविंग रूम का दरवाजा दक्षिण दिशा की तरफ हो, ऐसे घर में सोफा आग्नेय कोण यानी कि दक्षिण-पूर्व में रखें. यह दिशा वास्तु शास्त्र के हिसाब से एकदम परफेक्ट मानी जाती है.

ईशान कोण

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सोफे को सही दिशा में रखना बेहद जरूरी है. अगर घर के बैठक वाले हिस्से या लीविंग रूम का मुख्य दरवाजा उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ है तो सोफे को ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए.

दक्षिण-पश्चिम दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का मुख्य दरवाजा अगर पूर्व दिशा की तरफ हो, ऐसे घर में सोफा दक्षिण या पश्चिम-दिशा में ही रखें. वहीं, जिस घर के लीविंग रूम का दरवाजा पश्चिम दिशा की तरफ हो तो यहां सोफा दक्षिण-पश्चिम दिशा में ​ही रखें.

वायव्य कोण

वहीं, जिस घर में लीविंग रूम का मुख्य दरवाजा पश्चिम दिशा की तरफ होता है. ऐसे घर में सोफा हमेशा वायव्य कोण यानी कि पश्चिम-उत्तर दिशा की तरफ रखें. इस दिशा में सोफा रखना काफी शुभ माना जाता है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}